Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाक पर भारत का ''साइबर स्ट्राइक''

हैकरों ने पाकिस्तान सरकार के कंप्यूटर और डेटा को लॉक करना शुरू कर दिया है।

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाक पर भारत का
नई दिल्ली. भारत के पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में आतंकियों पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत के 'देशभक्त' हैकरों ने पाकिस्तानी सरकार की वेबसाइटों पर हैक करना शुरू कर दिया है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान को बड़े पैमाने पर साइबर अटैक का सामना करना पड़ रहा है। हैकरों ने पाकिस्तान सरकार के कंप्यूटर और डेटा को लॉक करना शुरू कर दिया है।
इस बड़े पैमाने पर साइबर अटैक ने पाकिस्तानी विशेषज्ञों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया है और वे 'देशभक्त' भारतीय हैकरों को पैसे देने का प्रलोभन दे रहे हैं। लेकिन भारतीय हैकरों ने कथित तौर पर इससे साफ मना कर दिया है और पाकिस्तानी साइटों पर अपना कब्जा जमाए हुए हैं। दरअसल ये हमले पाकिस्तानी हैकरों की उस करतूत के बाद शुरू हुए जब उन्होंने कई वीडियों जारी कर PoK में सर्जिकल स्ट्राइक को फर्जी बताया था। पाकिस्तानी हैकरों की इस करतूत के बाद भारतीय हैकरों ने पलटवार करते हुए पड़ोसी मुल्क की कई वेबसाइट को ही जाम कर दिया।
भारतीय साइबर एक्सपर्ट ने एक हैकर की पहचान तेलंगाना साइबर वॉरियर के रूप में की है। इन हैकरों ने पाकिस्तानी सरकार के कंप्यूटरों में ऐसे वायरस डाल दिए हैं जिसमें वो लॉक हो गए हैं। पड़ोसी मुल्क में सैकड़ों कंप्यूटर पर हैकरों ने कब्जा जमा लिया है। एक हैकर ने बताया कि पाकिस्तान विशेषज्ञ हैकरों को डेटा अनलॉक करने के लिए बिटकॉइन (वर्चुअल करंसी) का प्रलोभन दे रहे हैं लेकिन भारतीय हैकरों ने उनके ऑफर को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है। इनकार के बाद पाकिस्तानी विशेषज्ञों ने भी ऐसे ही अटैक करने की धमकी दी है। धमकी के बाद भारतीय एजेंसियां सतर्क हो गई हैं ताकि इस साइबर युद्ध में उनके डेटा को नुकसान नहीं पहुंचे।
भारत के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी हैकर्स ने दावा किया था कि उसने 7,051 भारतीय वेबसाइट पर हमला किया था। जिसमें उसने नैशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल, बिहार स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डिपार्टमेंट कोऑपरेशन की बेवसाइट को हैक कर लिया था। साइबर क्राइम के विशेषज्ञ किसलय चौधरी का मानना है कि भारतीय हैकरों ने भी पाकिस्तानी हैकरों को जवाब दिया है। भारतीय विशेषज्ञों को मानना है कि पाकिस्तान का साइबर अटैक सरकार प्रायोजित था। अगर भारतीय हैकर चाहे तो वो पाकिस्तान के साइबर स्पेस को तबाह कर सकते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top