Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत में हर मिनट प्रदूषण से चली जाती है दो लोगों की जान

दुनिया के 95 फीसदी से ज्यादा लोगों में स्वास्थ्य की समस्याएं हैं और उनमें एक तिहाई से ज्यादा को पांच बीमारियां हैं।

भारत में हर मिनट प्रदूषण से चली जाती है दो लोगों की जान
X
नई दिल्ली. भारत की जिस हवा में भारतीय सांस लेते हैं, वह दिन-ब-दिन जहरीली होती जा रही है। हाल ही में एक नए अध्ययन में कहा गया है कि भारत में वायु प्रदूषण के कारण प्रतिदिन औसतन दो लोग मारे जाते हैं।
चिकित्सीय पत्रिका द लांसेट के अनुसार, हर साल वायु प्रदूषण के कारण 10 लाख से ज्यादा भारतीय मारे जाते हैं और दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से कुछ शहर भारत में हैं। इस सप्ताह जारी हुआ यह अध्ययन वर्ष 2010 के आंकड़ों पर आधारित है। इसमें कहा गया है कि वैश्विक तौर पर 27...34 लाख समय पूर्व जन्म के मामलों को पीएम 2.5 के प्रभाव से जोड़ा जा सकता है और इन मामलों में सबसे बुरी तरह दक्षिण एशिया प्रभावित होता है। यहां 16 लाख जन्म समय पूर्व होते हैं।
इस अध्ययन में कहा गया है कि वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन के कारण विस्तृत तौर पर एक-दूसरे से जुड़े हैं और इनसे एकसाथ निपटे जाने की जरुरत है।
द लांसेट में कहा गया कि जलवायु परिवर्तन मानवीय स्वास्थ्य पर तो भारी खतरा पैदा करता ही है साथ ही साथ यदि सही कदम उठाए जाएं तो वह 21वीं सदी का सबसे बड़ा वैश्विक स्वास्थ्य अवसर भी है। ind के मुताबिक, उत्तर भारत में छाया स्मॉग भारी नुकसान कर रहा है। हर मिनट भारत में दो जिंदगियां वायु प्रदूषण के कारण चली जाती हैं।
इसके अलावा, विश्व बैंक के आकलन के मुताबिक यदि भारत में श्रम से होने वाली आय के क्रम में देखा जाए तो इससे 38 अरब डॉलर का नुकसान होता है। अध्ययन कहता है कि वायु प्रदूषण सभी प्रदूषणों का सबसे घातक रूप बनकर उभरा है। दुनियाभर में समय से पूर्व होने वाली मौतों के क्रम में यह चौथा सबसे बड़ा खतरा बनकर सामने आया है।
हाल ही में 48 प्रमुख वैज्ञानिकों ने अध्ययन में पाया कि नई दिल्ली दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर हैं। इन शहरों में होने वाला धुआं शरीर जाकर दिल को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें
ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story