Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हिमालय की गोद में ''INDIAN ARMY'' का योग

हिमालय में सेना के जवानों ने मनाया योग दिवस

हिमालय की गोद में

नई दिल्ली. एक ओर जहा देश-दुनिया में लोगों ने रविवार को योग दिवस मनाया वहीं हिमालय पर सेना के जवान भी इस योग दिवस के मौके पर योग करने से नहीं चूंके। हिमालय की गोद में दूर बैठे भारतीय सेना के जवानों ने बर्फीली पहाड़ियोॆ के बीच रहकर योग किया।

वहीं भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राजपथ पर तकरीबन 40 हजार लोगों ने भाग लिया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान योग के विभिन्न आसन किए।

भूमि अधिग्रहण बिल: चौ. बीरेन्द्र सिंह ने हरिभूमि से कहा- भूमि कानून में बदलाव किसानों के हक में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग शुरू करने से पहले अपने संबोधन में कहा कि क्या किसी ने कभी सोचा होगा कि राजपथ भी योगपथ बन सकता है। पीएम मोदी ने कहा कि योग शास्त्र किस भूभाग में पैदा हुआ, फैला... यह महत्व नहीं रखता, दुनिया में हर प्रकार की क्रांति हो रही है।

पीएम ने कहा, हर जगह मानव पहुंच रहा है, विकास हो रहा है, लेकिन कहीं ऐसा न हो इंसान वहीं का वहीं रह जाए। इसलिए जरूरी है मानव का आंतरिक विकास होना चाहिए। विश्व में मानव विकास में तमाम देशों के लोगों ने योगदान दिया है। शांति के मार्ग पर आगे बढ़ना है।

ज्यादातर लोग योग को अंग मर्दन का काम समझते हैं। यह सही नहीं है, शरीर को मोड़ना योग नहीं है... वरना सरकस करने वाले योगी होते। इस अवसर पर किरण बेदी ने कहा, आज एक नई शुरुआत हुई है। अब योग घर घर पहुंचेगा।

"रिश्वतखोरी बंद" कराने वाले एड पर घिरे केजरीवाल, पुराने साथियों ने उठाए सवाल

पीएम मोदी ने कहा, योग दिवस से जुड़ें लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी से योग दिवस समारोह में शामिल होने का अनुरोध किया है। मोदी ने शनिवार को एक बयान में कहा, ‘कल विश्व पहला योग दिवस मनाएगा। मैं आपसे इसमें शामिल होने और अन्य लोगों को भी इससे जुड़ने के लिए प्रेरित करने का अनुरोध करता हूं।’

नीचे की स्लाइड्स में देखिए, सेना के जवानों की योग की तस्वारें -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Share it
Top