Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

International Yoga Day: सियाचिन से समंदर तक भारतीय सेना ने दिखाया योग का जलवा

देश की सरहदों की रखवाली करने वाले जवानों ने सियाचिन और लेह-लद्दाख से लेकर समुद्र के अंदर दुश्मन की निगेहबानी में तैनात पनडुब्बी में योगासन कर एक अद्भभुत नजारा पेश किया।

International Yoga Day: सियाचिन से समंदर तक भारतीय सेना ने दिखाया योग का जलवा
X

देश की सरहदों की रखवाली के मामले में सदैव तत्पर नजर आने वाले सशस्त्र सेनाओं के जवानों ने सियाचिन और लेह-लद्दाख की चुनौतिपूर्ण बर्फीली सीमाओं से लेकर समुद्र के अंदर दुश्मन की निगेहबानी में तैनात पनडुब्बी में योगासन कर के एक अद्भभुत नजारा पेश किया।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक इसमें सबसे खास 16 हजार 942 फीट की ऊंचाई पर शून्य से नीचे तापमान में भारत और चीनी सैनिकों के बीच दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) में किया गया योग का कार्यक्रम रहा।

इसमें बीते वर्ष डोकलाम में तनातनी के बाद यह पहला मौका था। जब दोनों देशों के जवान सीमाई विवाद की वजह से आपसी गुथमगुथा की मुद्रा में नहीं बल्कि शांति और सौहार्द के लिए सीमा पर एक साथ योग करते हुए नजर आए।

भारत ने किया आमंत्रित

चीनी सैनिकों को आमंत्रित करने का प्रस्ताव सेना ने करीब तीन महीने पहले हुई बीपीएम में दिया था। बुधवार रात इस पर लिखित स्वीकृति प्रदान करते हुए कार्यक्रम को उन्होंने शांति कायम करने का उचित अवसर बताया।

इस आयोजन में चीन (21) और भारत (21) के 42 जवानों ने हिस्सा लिया। इतनी ही तादाद में भारतीय सेना के जवान भी मौजूद रहे। दोनों के बीच कुछ उपहारों का भी आदान-प्रदान किया गया।

सेना के जवानों का नेतृत्व 1/9 जीआर के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल अनिल शर्मा और पीएलए की तरफ से लेफ्टिनेंट कर्नल ली मिंगजू ने किया। वहीं सियाचिन बेस कैंप से लेकर लेह में 550 जवानों ने ईशा फाउंडेशन के सद्गुरु के साथ योग किया।

पनडुब्बी में योग

नौसैनिकों ने पनडुब्बी, जंगी युद्धपोतों से लेकर कारवार नौसैन्यअड्डे में योग किया। नौसेना के गोताखोरों ने विशाखापट्टनम में समुद्र में उतरकर योग आसन का अनोखा नजारा प्रस्तुत किया।

तटरक्षकबल के डीजी राजेंद्र सिंह ने कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ यहां मुख्यालय में योग किया। बल के कई अतिरिक्त महानिदेशकों ने अपने तैनाती स्थलों पर योग किया।

वायुसैनिकों ने 15 हजार फीट की ऊंचाई पर वायु-नमस्कार और वायु पदमासन किया। इसमें बल के पेराट्रूपर ट्रेनिंग स्कूल के इंस्ट्रक्टर विंग कमांडर केबीएस सामयाल, विंग कमांडर गजानंद यादव ने आसमान में इन दोनों आसनों का हैरतअंगेज प्रदर्शन किया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story