Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कजाकिस्तान और मंगोलिया के साथ भारतीय सेना ने शुरू किया संयुक्त सैन्य अभ्यास

भारतीय सेना ने दो मध्य एशियाई देशों कजाकिस्तान और मंगोलिया के साथ अलग-अलग संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया। एक अधिकारी ने कहा कि अमेरिका समेत विभिन्न देशों के साथ निर्धारित और चल रहे अभ्यासों के तहत इस माह यह चौथा अभ्यास है।

कजाकिस्तान और मंगोलिया के साथ भारतीय सेना ने शुरू किया संयुक्त सैन्य अभ्यास
X

भारतीय सेना ने मंगलवार को दो मध्य एशियाई देशों कजाकिस्तान और मंगोलिया के साथ अलग-अलग संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया। एक अधिकारी ने कहा कि अमेरिका समेत विभिन्न देशों के साथ निर्धारित और चल रहे अभ्यासों के तहत इस माह यह चौथा अभ्यास है।

सेना की ओर से जारी एक बयान के अनुसार भारत और कजाकिस्तान की सेनाओं के बीच यह सैन्य अभ्यास ओटार क्षेत्र में हुआ। इस सैन्याभ्यास में कजाकिस्तान का प्रतिनिधित्व मिलिट्री बेस 85395 और भारत का 5 लद्दाख स्काउट रेजीमेंट ने किया।

14 दिवसीय इस संयुक्त सैन्य अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों के सैन्य संबंधों को बढ़ावा देना और कौशल व अनुभवों का आदान-प्रदान है।

इसे भी पढ़ें- ममता सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दामों में 1 रुपये की कटौती का किया ऐलान

एक अन्य संयुक्त सैन्य अभ्यास "घुमंतू हाथी" के तहत भारतीय और मंगोलियाई सेना ने मंगलवार को उमनूगांव प्रोविंस में मंगोलियाई सशस्त्र बल (एमएएफ) रेगिस्तान क्षेत्र प्रशिक्षण केंद्र में अभ्यास किया।

"घुमंतू हाथी" एक वार्षिक द्विपक्षीय कार्यक्रम है जो दोनों सेनाओं के बीच संबंधों को मजबूती प्रदान करने के लिए बनाया गया है। इस सैन्य अभ्यास में भारत की 17 पंजाब रेजीमेंट जबकि मंगोलिया की यूनिट 084 ने भाग लिया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story