Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सेनाओं को मिलेगी और ताकत, 4 बड़े रक्षा सौदों को मंजूरी

सरकार ने वायु सेना को एक और C17 भारी परिवहन विमान खरीदने की अनुमति दे दी।

सेनाओं को मिलेगी और ताकत, 4 बड़े रक्षा सौदों को मंजूरी
X
नई दिल्ली. दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना यानी भारतीय वायुसेना आने वाले वक्त में और शक्तिशाली बनने जा रही है। सरकार ने शुक्रवार को वायु सेना को एक और C17 भारी परिवहन विमान खरीदने की अनुमति दे दी। साथ ही 5500 करोड़ रुपए में 6 मल्टिपरपस समुद्री विमान खरीदने के लिए तटरक्षक बल के प्रस्ताव को भी मंजूर कर लिया।
इकनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता में हुई रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) ने आज सात हजार करोड़ से भी ज्यादा के चार अहम रक्षा सौदों को अपनी मंजूरी दे दी है। इस सामान में 1265 करोड़ की लागत से 1500 एनबीसी प्रोटेक्शन सिस्टम शामिल हैं। यह सिस्टम इन्फेंट्री कॉम्बैट व्हीकल्स की एटमी, रासायनिक और जैविक हथियारों से सुरक्षा करेंगे। पहले यह काम मैन्युअली होता था। इसके अलावा सेना और वायुसेना के लिए 419 करोड़ की लागत से 55 हल्के लो लेवल राडार की खरीद को भी मंजूरी दी गई है।
समझा जाता है कि विशेष बलों के लिए शस्त्र और गोलाबारूद खरीदने के लिए दो 'गोपनीय' प्रस्तावों और एयरबोर्न वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम से संबंधित एक प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है। डीआरडीओ इन रडारों का डिजायन तैयार करेगा और इन्हें भी बीईएल द्वारा बनाया जाएगा।
कोस्ट गार्ड के लिए C295 विमान का चयन किया जा सकता है, जिसे वायुसेना के एव्रो परिवहन बेड़े की जगह पर लेने के लिए पहले ही बातचीत हो चुकी है। जब पूछा गया कि वायु सेना के पास जब पहले से ही 10 C17 विमान हैं, तो इस श्रेणी का केवल एक अतिरिक्त विमान क्यों खरीदा जा रहा है, सूत्रों ने कहा कि बोइंग के पास केवल यही विमान उपलब्ध था।
ग्लोबमास्टर दुनिया का सबसे विशाल मालवाहक विमान है और भारत ने यह अमेरीका से खरीदा है। कोस्ट गार्ड के लिए 5500 करोड़ की लागत से 6 मल्टी मिशन मेरीटाइम एयरक्राफ्ट और वायुसेना के लिए एक अत्याधुनिक मार्क थ्री C-17 ग्लोबमास्टर परिवहन विमान के अधिग्रहण को भी रक्षा खरीद परिषद ने अपनी अनुमति प्रदान की है। इससे वायुसेना की हवाई क्षमता में इजाफा होगा। इस बैठक में वायुसेना प्रमुख, थल सेना प्रमुख और सह नौसेना प्रमुख भी शामिल हुए। बैठक में सेना के लिए खरीदे जाने वाले साजोसामान का जायजा लिया गया।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें
ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story