Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

84 की हुई भारतीय वायुसेना, हिंडन में दिखा रही है अपनी ताकत

इस कार्यक्रम में पहली बार फ्लाई-पास्ट में स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस भी शिरकत करेगा।

84 की हुई भारतीय वायुसेना, हिंडन में दिखा रही है अपनी ताकत
नई दिल्ली. आज वायुसेना दिवस है। भारतीय वायुसेना 84 साल की हो गई। इस मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर परेड के साथ साथ लड़ाकू विमान, ट्रांसपोर्ट विमान और हेलीकॉप्टर फ्लाइ पास्ट में हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम में पहली बार फ्लाई-पास्ट में स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस भी शिरकत करेगा। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने वायुसेना दिवस पर जवानों को बधाई दी है।

राष्ट्रपति ने दी बधाई
वायु सेना दिवस पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर वायुसेना की 84 वीं वर्षगांठ पर सभी जवानों को बधाई और कहा कि हमारी वायुसेना की काबलियत और संपन्नता पर देश को गर्व है।

एक अन्य ट्वीट में राष्ट्रपति ने कहा कि पिछले 8 दशकों में इंडियन एयर फोर्स और प्रोफेशनल हुई है और किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहती है।
पीएम मोदी ने दी बधाई
वायुसेना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर वायुसेना को बधाई दी है। वायु सेना के जवानों के साथ अपनी एक फोटो लगा पीएम ने ट्वीट कर कहा है।

वायुसेना डे के मौके पर मैं अपने जवानों और उनके परिवार को सैल्यूट करता हूं। हमारे आसमान की सुरक्षा की लिए मैं आप लोगों को धन्यवाद देता हूं। आपकी ताकत भारत को गौरवांवित कराती है।'

सचिन भी हो सकते हैं शामिल
इसके अलावा आज के कार्यक्रम में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के भी शामिल होने की संभावना है। दरअसल सचिन भारतीय वायुसेना में मानद ग्रुप कैप्टन हैं। सचिन को यह सम्मान 2010 में दिया गया था।
इस कार्यक्रम में सेना के तीनों प्रमुखों समेत कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही अन्य देशों के सेना प्रमुख भी शामिल होते हैं, जो भारतीय वायुसेना के करतब के रोमांच का दीदार करते हैं। कार्यक्रम में आम से लेकर खास के बैठने की व्यवस्था की जाती है।
ऐसे होती है कार्यक्रम की शुरुआत
कार्यक्रम की शुरुआत आकाश गंगा टीम के स्काई ड्राइवर द्वारा तिरंगे की रंगों वाला पैराशूट उतरने से होती है। इसके बाद लड़ाकू विमानों के करतब को दिखाया जाएगा। यह इस कार्यक्रम की सबसे रोचक हिस्सा होता है। जहां सभी दर्शक लड़ाकू विमानों सैन्य ताकत देखकर दंग रह जाते हैं।
हिन्दुस्तान का खबर के मुताबिक, फ्लाई पास्ट में सुखोई और तेजस के अलावा मिराज, जगुआर और मिग लड़ाकू विमान भी आसमान में अपना जौहर दिखाएंगे। साथ ही दुनिया का सबसे बड़ा और शक्तिशाली मिलेट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, सी-17 ग्लोबमास्टर और एवक्स विमान और हेलीकॉप्टर की ताकत भी देखने को मिलेगी।

सी-130 जे सुपर हरक्युलिस विमान भी हिंडन एयरबेस पर हिस्सा लेगा। बताते चले कि गुरुवार को राष्ट्रपति ने सी-130 जे विमान के दुनिया की सबसे उंची एयर-स्ट्रिप, दौलत बेग ओल्ड़ी (डीबीओ) पर लैंड करने का पोस्टल-स्टैंप जारी किया था। वर्ष 2013 में सी-130जे सुपरहरक्युलिस एयरक्राफ्ट ने लद्दाख के डीबीओ में चीन सीमा के करीब लैंडिग कर एक नया कीर्तिमान बनाया था।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Share it
Top