Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Abhinandan Return : जानें कौन होता है विंग कमांडर, ऐसे बंटी होती हैं अधिकारियों की रैंक

अभिनंदन एक विंग कमांडर हैं। भारत की वायु सेना के रैंक और प्रतीक चिन्ह के बारे में हम आपको बता रहे हैं। वैसे बता दें कि भारतीय वायु सेना में सर्वोच्च रैंक मार्शल का पद होता है।

Abhinandan Return : जानें कौन होता है विंग कमांडर, ऐसे बंटी होती हैं अधिकारियों की रैंक
भारत के सख्त तेवर से झुकने को मजबूर पाकिस्तान (Pakistan) ने गुरुवार को भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन (Indian Pilot Wing Comander Abhinand) को छोड़ने का ऐलान किया है। जिसके बाद भारतीय लोगों में अभिनंदन के स्वागत को जोश दिख रहा है। पाक को मुंबतोड़ जवाब देने के बाद भारत की वायुसेना (Indian Airforce) के अफसरों (Officers Ranks) की तारीफ भी की जा रही है। अभिनंदन एक विंग कमांडर हैं। भारत की वायु सेना के रैंक और प्रतीक चिन्ह के बारे में हम आपको बता रहे हैं। वैसे बता दें कि भारतीय वायु सेना में सर्वोच्च रैंक
मार्शल (Marshal)
का पद होता है।
वैसे तो भारतीय वायुसेना में कई रैंक हैं। जिनके बारे में हम आपको विस्तार से बता रहे हैं। वैसे भारतीय वायु सेना का प्रमुख वायुसेनाध्यक्ष होते है, जो एयर चीफ मार्शल होते हैं। बता दें कि वायुसेना में भी एक क्रम से पद होते हैं। जिसके मुताबिक पूरा काम या किसी ऑपरेशन को अंजाम दिया जाता है।

ये हैं वायुसेना में रैंक का सही क्रम...

1. फील्ड मार्शल
2. एयर चीफ मार्शल जो चार स्टार वाला रैंक होता है
3. एयर मार्शल जो कि तीन स्टार वाला रैंक होता है
4. एयर वाइस मार्शल जो कि दो स्टार वाला रैंक होता है
5. एयर कमोडोर- एयर वाइस मार्शल से जूनियर होता है
6. ग्रुप कैप्टन- ये सेना के कर्नल पद के बराबर होता है
7. विंग कमांडर- ग्रुप कैप्टन से जूनियर का पद होता है। अभी हाल ही में पाकिस्तान में गिरफ्तार हुए अभिनंदन विंग कमांडर हैं।
8. स्क्वाड्रन लीडर- विंग कमांडर से जूनियर होता है
9. फ्लाइट लेफ्टिनेंट- स्क्वाड्रन लीडर के बाद ये पद आता है जो कमीशन प्राप्त पद है
10. फ्लाइंग ऑफिसर- सबसे जूनियर पद
वैसे ऊपर दिए गए पद काफी अहम होते हैं इसके बाद भी नीचे कई पद होते हैं जैसे कि फ्लाइंग मास्टर वारंट ऑफिसर, वारंट अधिकारी, जूनियर वारंट ऑफिसर, उसके बाद सार्जेंट, कॉर्पोरल, लीडिंग एयरक्राफ्टमैन, एयरक्राफ्टमैन आदि पद पर कई अधिकारी होते हैं जो वायुसेना में अपना सर्वोच्य योगदान देते हैं।
Loading...
Share it
Top