Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दिनभर के इंतजार के बाद पाकिस्तान से स्वदेश वापस लौटे भारतीय वायु सेना के हीरो अभिनंदन

पाकिस्तानी विमानों द्वारा भारतीय वायु सीमा के उल्लंघन के दौरान अदम्य वीरता का प्रदर्शन करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन शुक्रवार रात को पाकिस्तान से स्वदेश वापस लौट आए।

दिनभर के इंतजार के बाद पाकिस्तान से स्वदेश वापस लौटे भारतीय वायु सेना के हीरो अभिनंदन

पाकिस्तानी विमानों द्वारा भारतीय वायु सीमा के उल्लंघन के दौरान अदम्य वीरता का प्रदर्शन करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन शुक्रवार रात को पाकिस्तान से स्वदेश वापस लौट आए। विदेश मंत्रालय ने कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा अटारी बार्डर पर भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया गया।

उनकी वापसी से पहले के कुछ घंटे संशय से भरे रहे। इस कदम को आतंकवाद का पाकिस्तान से जारी समर्थन पर भारत के जवाब के बाद उत्पन्न तनाव की स्थिति को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के तौर पर देखा जा रहा है।

चेकपोस्ट पर लगते रहे नारे

अटारी बाघा सीमा के पास चेकपोस्ट पर सुबह से ही लोग तिरंगा लिये जमा थे। उनमें से अनेक अपना चेहरा तिरंगे के रंग से रंगे थे और विंग कमांडर अभिनंदन की सुरक्षित वापसी के समर्थन में नारे भी लगा रहे थे और जश्न का माहौल था।

9.15 बजे रखा भारत में कदम

विंग कमांडर अभिनंदन रात 9 बजकर 10 मिनट पर पाकिस्तान की ओर वाघा चेकपोस्ट पर दिखे और उनके साथ पाकिस्तानी रेंजर, इस्लामाबाद में उच्चायोग में भारतीय एयर अताशे मौजूद थे। वे गहरे रंग का कोट और खाकी रंग की पैंट पहने हुए थे। गर्व से सिर ऊंचा किये विंग कमांडर अभिनंदन कैदी देश पाकिस्तान से गेट पार करके 9.15 बजे स्वदेश भारत लौटे।

वायुसेना ने लिया, मेडिकल को भेजा

एयरवाइस मार्शल आर जी के कपूर ने कहा कि वायुसेना के पायलट अभिनंदन को अभी अभी हमें सौंपा गया है। उन्होंने कहा कि हम उन्हें वापस पाकर खुश हैं। उन्होंने कहा कि पायलट को विस्तृत चिकित्सा परीक्षण के लिये ले जाया जायेगा क्योंकि उन्हें काफी तनाव के क्षणों से गुजरना पड़ा।

पूरा देश टीवी पर टकटकी लगाए रहा

विंग कमांडर अभिनंदन की स्वदेश वापसी पर पूरे देश की निगाहें वाघा बॉर्डर पर दिन भर लगी रहीं । वायु सेना अधिकारी अभिनंदन वर्द्धमान के पाकिस्तान की हिरासत से मुक्त होकर लौटने के बीच भारी संख्या में मीडियाकर्मियों की नजर इस पर थी और पूरे देश के लोग टीवी सेट पर टकटकी लगाये हुए थे।

पाक ने वीडियो बयान रिकॉर्ड किया

पायलट अभिनंदन वर्द्धमान को शुक्रवार को वाघा सीमा पर भारत को सौंपे जाने में देरी इसलिए हुई क्योंकि उनसे पाकिस्तानी अधिकारियों ने कैमरे पर बयान दर्ज करने को कहा। इसके बाद ही उन्हें सीमा पार करके स्वदेश जाने दिया गया। इस वीडियो में सात कट हैं जो संकेत देते हैं कि इसमें बहुत काट-छांट की गई। पाकिस्तान सरकार ने स्थानीय समयानुसार रात साढे आठ बजे पायलट का वीडियो संदेश स्थानीय मीडिया को जारी किया।

पाक ने युद्ध कैदी बताया

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने शुक्रवार को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान के भारत लौटने की घोषणा की लेकिन उन्हें ‘युद्ध कैदी' बताया है। विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि कैद में रहने के दौरान उनके साथ गरिमापूर्ण तरीके से और अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक बर्ताव किया गया है। भारतीय वायुसेना के पकड़े गए विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान आज भारत लौट गए हैं।

बधाइयों का तांता

विंग कमांडर अभिनंदन का घर में स्वागत है। आपकी कर्तव्यनिष्ठा, साहस और वीरता पर भारत को गर्व है। आपको और पूरी एयर फोर्स को भविष्य के लिए शुभकामनाएं।

- रामनाथ कोविंद, राष्ट्रपति

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभिनंदन की वापसी का स्वागत करते हुए ट्वीट में कहा, ‘‘ विंग कमांडर अभिनंदन आपका घर में स्वागत है। राष्ट्र को आपके अदम्य साहस पर गर्व है। हमारे सशस्त्र बल देश के 130 करोड़ भारतीयों के लिये प्रेरणा का स्रोत हैं।

- नरेन्द्र मोदी, प्रधानमंत्री

विंग कमांडर अभिनंदन, आपके आत्मविश्वास, प्रताप और बहादुर ने हम सभी को गर्व से भरने का काम किया है। आपका स्वागत है। बहुत सारा स्नेह।

- राहुल गांधी

मैं इस शानदार खबर के लिए प्रत्येक भारतीय को शुभकामनाएं देता हूं। अभिनंदन आपका स्वागत है। आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना।

- नवीन पटनायक

प्रिय विंग कमांडर अभिनंदन, समूचा राष्ट्र आपके साहस एवं बहादुरी पर गर्व कर रहा है। आपके वापस लौट आने से भारत को प्रसन्नता है। आप राष्ट्र और भारतीय वायुसेना की सेवा अतुलनीय चाहत एवं प्रतिबद्धता के साथ करते रहे।

- अमित शाह

विंग कमांडर अभिनंदन- आप हमारे गौरव हैं, आप हमारा अभिमान हैं। आपको 130 करोड़ भारतीय नागरिकों का अभिनंदन।

-रणदीप सुरजेवाला

Share it
Top