Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

योगी सरकार का बड़ा ऐलान, इन 11 तरह के उद्योगों को सशर्त चलाने की इजाजत

लॉक डाउन के दौरान योगी सरकार ने 11 तरह के उद्योगों को सशर्त चलाने की इजाजत दे दी है।

योगी सरकार का बड़ा ऐलान, इन 11 तरह के उद्योगों को सशर्त चलाने की इजाजत
X

कोरोना वायरस के चलते देश में लॉक डाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ाया गया है। जिसके चलते केंद्र सरकार ने कुछ दिशानिर्देशों को जारी करते हुए काम करने की इजाजत दी है। इसी के चलते उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। योगी सरकार ने 11 तरह के उद्योगों को सशर्त चलाने की इजाजत दे दी है। और वहीं इन 11 उद्योगों में काम करने वाले लोगों को जिला प्रशासन को अपनी रिपोर्ट कंपनी की तरफ से देनी होगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में जिन 11 उद्योगों को इजाजत दी गई है। उसमें सीमेंट, स्टील, रिफायनरी, वस्त्र उद्योग, फाउंड्रीज, पेपर, टायर, चीनी मिल को चलाने की इजाजत है। इसके अलावा कॉमन एफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट को भी शुरू करने की अनुमति दी है।

सरकार के मुताबिक, 20 तारीख से शुरू होने वाले उद्योगों में पहले चरण को देखते हुए 50 फ़ीसदी श्रमिकों को इसमें काम करने की इजाजत होगी। वहीं दूसरी तरफ प्रशासन ने कार्यालय को खोलने की अनुमति नहीं है और इसके अलावा उत्तर प्रदेश के हॉटस्पॉट जिले हैं। उन्हें भी खोलने की जरूरत नहीं है। सरकार के द्वारा जारी किए गए इस दिशानिर्देश में जिन 11 उद्योगों में काम किया जाएगा। वहां पर सैनिटाइजर, मास्क और पानी का पूरा प्रबंध किया जाएगा।

वहीं दूसरी तरफ थर्मल स्कैनर की भी व्यवस्था करनी होगी। इन 11 उद्योगों में काम करने की इजाजत दी गई है। जिसके मुताबिक, कंपनी को कर्मचारियों का ध्यान रखना है। इसके अलावा दिशा निर्देशों का पालन जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग सुनिश्चित करेंगे और इस दौरान अगर किसी भी कर्मचारी ने यह वायरस के लक्षण दिखाई देते हैं। तो जिला प्रशासन को जानकारी देनी होगी। ये सारी छूटें 20 अप्रैल से लागू की जानी हैं। इसके अलावा योगी सरकार शराब की बिक्री भी शुरू करवाने पर विचार कर रही है।

Next Story