Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दुनिया की पहली DNA वैक्सीन Zycov-D को भारत में मिली मंजूरी, जल्द बच्चों को लगेगा टीका

वैज्ञानिकों (scientists) का कहना है कि अक्टूबर के महीने में कोरोना की तीसरी लहर पीक पर होगी। तीसरी लहर बच्चों की ज्यादा संक्रमित करेगी। लेकिन इसी बीच राहत की खबर सामने आई है। अब बच्चों को भी जल्द कोरोना वायरस का टीका (Vaccine) लगेगा।

दुनिया की पहली DNA वैक्सीन Zycov-D को भारत में मिली मंजूरी, जल्द बच्चों को लगेगा टीका
X

भारत (India) में एक बार फिर से कोरोना वायरस (Coronavirus) के दैनिक मामलों में भारी उछाल देखा जा रहा है। लेकिन इसी बीच देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर (third wave of corona virus) की आशंका जा रही है। वैज्ञानिकों (scientists) का कहना है कि अक्टूबर के महीने में कोरोना की तीसरी लहर पीक पर होगी। तीसरी लहर बच्चों की ज्यादा संक्रमित करेगी। लेकिन इसी बीच राहत की खबर सामने आई है। अब बच्चों को भी जल्द कोरोना वायरस का टीका (Vaccine) लगेगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की पहली डीएनए (DNA) कोविड वैक्सीन Zycov-D को भारत में मंजूरी मिल गई है। एनटीएजीआई (NTAGI) के प्रमुख एनके अरोड़ा ने कहा है कि अक्टूबर महीने से बच्चों को कोविड-19 का टीका लगेगा। इसमें भी गंभीर बीमारी वाले बच्चों की लिस्ट तैयार होगी। सबसे पहले गंभीर बीमारी वाले बच्चों को ही टीका लगेगा।

जानकारी के अनुसार, राज्य सरकारों को सुझाव है कि बौद्धिक विकास के लिए प्राथमिक स्कूल जल्दी खोलें। 12 साल से 17 साल के बीच के गंभीर बीमारी वाले बच्चों की एक लिस्ट तैयार की जाएगी, ताकि टीके की प्राथमिकता को तय किया जा सके। बताया जा रहा है कि Zycov D वैक्सीन के Roll out से पहले ये लिस्ट सार्वजनिक की जाएंगी। इस लिस्ट के आधार पर अक्टूबर से 12 साल से 17 साल के बीच के गंभीर बीमारी वाले बच्चे को टीका मिलना शुरू हो जाएगा।

और पढ़ें
Next Story