Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

World Vision Day 2020: जानें क्या है विश्व दृष्टि दिवस का उद्देश्य और इसका फायदा

World Vision Day 2020: दुनिया में हर साल अक्टूबर महीने के पहले गुरुवार को विश्व दृष्टि दिवस मनाया जाता है।

World Vision Day 2020: जानें क्या है विश्व दृष्टि दिवस का उद्देश्य और इसका फायदा
X
विश्व दृष्टि दिवस

World Vision Day 2020: दुनिया में हर साल अक्टूबर के महीने में विश्व दृष्टि दिवस मनाया जाता है। इसके लिए कोई तारीख नहीं है, लेकिन अक्टूबर महीने के पहले गुरुवार को ये खास दिन दृष्टिहीन लोगों के लिए मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य पूरी दुनिया में दृष्टिहीन और अंधेपन पर वैश्विक ध्यान केंद्रित करना है।

विश्व दृष्टि दिवस का नाम सुनते ही एक चीज सामने आती है, वो है कि जो लोग अपनी आंखे गवा चुके हैं, उनके लिए ये खास दिन होता है। इसका उद्देश्य साफ है कि दृष्टिहीन और अंधेपन पर वैश्विक ध्यान केंद्रित करने के लिए इस खास दिन को मनाया जाता है।

इस साल 8 अक्टूबर को मनाया जाएगा विश्व दृष्टि दिवस

हर साल जब भी ये दिन मनाया जाता है तो इसकी थीम अलग होती है। डॉक्टर आंखों की देखभाल के लिए ध्यान बढ़ाने के लिए सलाह देते हैं। विश्व स्तर पर ब्लाइंडनेस की रोकथाम के लिए इंटरनेशनल एजेंसी विश्व दृष्टि दिवस की तैयारी करती है। यह दिवस गुरुवार 8 अक्टूबर 2020 को मनाया जाएगाा। डब्ल्यूएचओ ग्लोबल एक्शन प्लान का अंतिम वर्ष है। ये दिन हमारे सदस्यों और भागीदारों को हमारे रोलिंग विषय के साथ जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह दिवस लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा अपनी आंखों को दान कर एक नेत्रहीन की जिंदगी में दुनिया को देखने का जरिया बनें।

विश्व दृष्टि दिवस का इतिहास

साल 1990 में विश्व दृष्टि दिवस की शुरुआत की गई थी। 2017 में डब्ल्यूएचओ और आईएपीबी के निर्देशन में विजन 2020 ग्लोबल इनिशिएटिव के तहत पांचवां वार्षिक विश्व दृष्टि दिवस है। जो लायंस क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन के द्वारा शुरू हुआ था।

Next Story