Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

World Tsunami Day 2019: जानें क्यों मनाया जाता है विश्व सुनामी दिवस, ऐसे आम लोगों को किया जाता है तैयार

World Tsunami Awareness Day 2019: हर साल 5 नवंबर को विश्व सुनामी जागरूकता दिवस मनाया जाता है। जो प्राकृतिक आपदा सुनामी के बारे में लोगों को जागरूक करता है

World Tsunami Day 2019: जानें क्यों मनाया जाता है विश्व सुनामी दिवस, ऐसे आम लोगों को किया जाता है तैयार
X
विश्व सुनामी जागरूकता दिवस

World Tsunami Awareness Day 2019: हर साल 5 नवंबर को विश्व सुनामी जागरूकता दिवस मनाया जाता है। जो प्राकृतिक आपदा सुनामी के बारे में लोगों को जागरूक करता है और ऐसे स्थिति से निपटने के बारे में जानकारी देता है।

साल 2019 में विश्व सुनामी जागरूकता दिवस पर सेंदाई 7 अभियान का लक्ष्य डी रखा गया है। संयुक्त राष्ट्र आपदा जोखिम संस्थान द्वारा सेंदाई फ्रेमवर्क के सात लक्ष्य बनाए गए हैं, जो प्राकृतिक आपदाओं को कम करने के लिए काम करते हैं। 2030 तक यह प्राकृतिक आपदाओं को कम करने का लक्ष्य लेकर चला है।

सुनामी के लिए लोगों को तैयार करना

एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2030 तक दुनिया की 50 फीसदी आबादी बाढ़, तूफान और सुनामी के संपर्क में रहेगी। इसी दौरान यूएन लोगों को इसके बारे में जागरूक भी किया जाएगा। सुनामी से निपटने के लिए लोगों को बुनियादी ढांचे, चेतावनी, और ट्रेनिंग दी जाएगी। आपातकाल के वक्त लोगों को कैसे बचाया जाए। इन सभी चीजों के बारे में जानकारी दी जाती है।

इन देशों को होता है नुकसान

बीते 100 सालों के अंदर सुनामी से इंडोनेशिया, श्रीलंका, भारत और थाईलैंड समेत 14 देश ऐसे रहे, जिन्होंने काफी नुकसान उठाया है, इसमें स्वास्थ्य से लेकर आर्थिक नुकसान तक शामिल है। एक अनुमान के मुताबिक, 2 लाख 27 हजार बार इन देशों पर सुनामी का हमला हो चुका है। साल 2004 में सुनामी की वजह से इंडोनेशिया, भारत, श्रीलंका समेत 14 देशों को सबसे बड़ा नुकसान हुआ था।

संयुक्त राष्ट्र करता है घोषणा

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सुनामी जागरूकता बढ़ाने और जोखिम कम करने के लिए इस दिन को मनाने का फैसला किया। इसको लेकर दुनिया के कई देश एक साथ आए और यूएन से मांग की। जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने विश्व सुनामी जागरूकता दिवस की घोषणा की।

क्यों की जाती है ऐसे दिवस की घोषणा

संयुक्त राष्ट्र द्वारा दुनिया के सभी देशों में एक अभियान के लिए एक दिन घोषित किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय दिवस जनता को चिंता के मुद्दों पर जागरूक करने और उससे निपटने के बारे में जानकारी देता है और लोगों को प्रेरित करता है। ताकि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सभी देश एक साथ आकर काम करें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story