Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

World Music Day 2019: आज दुनियाभर में विश्व संगीत दिवस मनाया जा रहा, जानें कब हुई शुरुआत

World Music Day 2019 (विश्व संगीत दिवस): आज यानी 21 जून को अंतरारष्ट्रीय दिवस के साथ दुनियाभर में विश्व संगीत दिवस (World Music Day) मनाया जा रहा है। हर साल विश्व संगीत दिवस 21 जून (World Music Day 21 June) को मनाया जाता है।

World Music DayWorld Music Day

World Music Day 2019 (विश्व संगीत दिवस): आज यानी 21 जून को अंतरारष्ट्रीय दिवस के साथ दुनियाभर में विश्व संगीत दिवस (World Music Day) मनाया जा रहा है। हर साल विश्व संगीत दिवस 21 जून (World Music Day 21 June) को मनाया जाता है। विश्वभर (World) में शयाद ही कोई मनुष्य ऐसा हो जिसे संगीत प्यारा न लगता हो। मनुष्य प्राचीनकाल से संगीत (Music) का प्रेमी रहा है। संगीत सिर्फ सात सुरों में बंधान ही है, इसे बांधने के लिए दुनिया की सीमाएं भी कम पड़ जाती हैं। वर्तमान में लोगों पर संगीत का जादू सिर पर चढ़कर बोल रहा है। संगीत दुखी से दुखी इंसान को भी खुश कर देता है, तन्हाई में लोगों ने अपना साथी संगीत को ही बना रखा है। संगीत दुनिया में हर जहग पर मौजूद है।

संगीत की शुरुआत (Beginning of Music)

बताया गया है कि संगीत की शुरुआत 21 जून 1982 (21 June 1982) को फ्रांस (France) में हुई थी। इस दिन फ्रांस में सार्वजनिक अवकाश होता है। इस दिन फ्रांस के लोग सड़कों पर उतरकर संगीत का अनंद लेते हैं और थिरकते हैं। इस दिन लोगों के सिर पर संगीत का जादू सिर पर चढ़कर बोलता है लोग अपने-अपने घरों की छतों पर संगीत (Music) का प्रदर्शन शुरू कर देते हैं। बताया गया है कि दुनिया के 32 से अधिक देशों में संगीत प्रेमी (Music Lover) अपने-अपने तरीके से इस दिन को यादगार बनाने की कोशिश करते हैं।

प्राचीनकाल से मनुष्य संगीत प्रेमी रहा

प्राचीनकाल (Old Time) से ही मनुष्य संगीत प्रेमी रहा है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति किसी परेशानी या किसी रोग का शिकार है। भारतीय संगीत विशेषज्ञों का मानना है कि संगीत से रक्त प्रवाह सामान्य बना रहता है, जिससे रक्त संबंधी और हृदय रोग में राहत मिलती है। बताया गया है कि संगीत सुनने की आदत जोश और प्रेरणा भी देती है।


हिंदू धर्म में श्रीकृष्ण को बांसुरीवाला कहा गया है, श्रीकृष्ण की बांसुरी आवाज इतनी मधुर थी कि सीधे लोगों के दिलों में उतर जाती थी। तो वहीं अकबर ने संगीतकार तानसेन को नवरत्न की उपाधि से नवाजा था। संगीत का संबंध देवी-देवताओं से भी जोड़ा गया है। संगीत को विभिन्न विभिन्न खूबियों की वजह से विश्व में संगीत के नाम एक दिन दर्ज है और इस दिन को विश्व में संगीत दिवस के नाम से जाना जाता है।

Next Story
Top