Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

World Mental Health Day : कब मनाया जाता है विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस, जानें इसका उद्देश्य

World Mental Health Day 2019 (विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2019) : वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (World Health Organization) के मुताबिक करीब 450 मिलियन लोग दुनियाभर में मानसिक विकार से पीड़ित हैं। दुनियाभर में चार व्यक्तियों में से एक व्यक्ति मानसिक विकार विकारों से प्रभावित है।

World Mental Health Day : कब मनाया जाता है विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस, जानें इसका उद्देश्यworld mental health day 2019 world mental health day history and motive

World Mental Health Day 2019 (विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2019) : शारीरिक स्वास्थ्य (Physical Health) के साथ- साथ मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) भी व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी होता है। जब व्यक्ति मानसिक रूप से स्वस्थ होगा तो अपनी क्षमता से अधिक कार्य करने की कोशिश करेगा लेकिन व्यक्ति मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं होगा तो उसकी कार्यक्षमता पर प्रभाव पड़ता है। जिस कारण वह ठीक से कार्य करने में असमर्थ होगा। मानसिक स्वास्थ्य के विषय में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 10 अक्टूबर को दुनियाभर में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। हर साल की तरह इस साल भी विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 10 अक्टूबर को पूरी दुनिया में मनाया जाएगा।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य और इतिहास

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य हर साल 10 अक्टूबर को मनाया जाता है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य संघ ने वर्ष 1992 में दुनियाभर के लोगों के मानसिक स्वास्थ्य देखभाल को यथार्थवादी बनाने के लिए विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) की स्थापना की थी।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक करीब 450 मिलियन लोग दुनियाभर में मानसिक विकार से पीड़ित हैं। दुनियाभर में चार व्यक्तियों में से एक व्यक्ति मानसिक विकार विकारों से प्रभावित है। इनमें करीब 10 से 19 वर्ष की उम्र के व्यक्तियों की वैश्विक रोग भार में 16 प्रतिशत हिस्सेदारी है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2019 की थीम (World Mental Health Day 2019 Theme) आत्महत्या की रोकथाम (Suicide Prevention) रखी गई है।


800,000 से अधिक हर साल जाती है लोगों की जान

रिपोर्ट्स के मुताबिक हस साल दुनियाभर में आत्महत्या से 800,000 से ज्यादा लोग लोग मर जाते हैं। बताया गया है कि 19 साल से लेकर 30 साल के बीच के लोग अधिक आत्महत्या करते हैं।

विश्वस्तर पर सबसे ज्यादा लोग आत्महत्या कीटनाशक खाकर, फांसी लगाकर और बंदूक से गोलीमार करते हैं। बता दें कि दुनियाभर में अनेकों लोग आत्महत्या का प्रयास करते हैं, जिनमें कई की मौत हो जाती है को कई लोगों की जान बच जाती है।


आत्महत्या के चेतावनी के संकेत

व्यक्ति के अंदर आत्महत्या के चेतावनी संकेतों को कुछ हद तक पहचाना भी जा सकता है। संकेतों में शामिल है क्रोधित होना, लापरवाह व्यवहार, बदले की भावना, निराशा, फंसा महसूस करना, शराब के उपयोग में वृद्धी, परिवार से अलग होना, समाज से अलग होना, अधिक चिंतित होना, व्याकुलता, सोने में दिक्कत होना, अचानक स्वभाव में बदलाव आदि शामिल है।

Next Story
Share it
Top