Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

World Hindi Day : साल में दो बार मनाया जाता है हिंदी दिवस, जानें ऐसे ही अनसुने 10 रोचक किस्से

World Hindi Day 2020 : दुनिया में हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। जो हिंदी की पहचान को दुनिया में बताता है।

Hindi Diwas Wishes: हिंदी दिवस को सोशल मीडिया पर लोग ऐसे कर रहे यादHindi Diwas Wishes: Hindi day social media

World Hindi Day 2020 : दुनिया में हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है, जो हिंदी की पहचान को दुनिया में बताता है। लेकिन भारत में हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है। इस मौके पर विदेश मंत्रालय विदेश में अपने मिशनों के माध्यम से प्रचार करने के लिए विभिन्न विशेष कार्यक्रमों का आयोजन करता है और हिंदी का प्रचार प्रसार क काम करता है। वैसे ये दिन विदेशों में रहने वाले और भारतीय मूल के व्यक्तियों के लिए बहुत खास होता है। इस दिन का उद्देश्य हिंदी भाषा की महानता का प्रसार करना है।

साल में दो बार मनया जाता है हिंदी दिवस

विश्व हिंदी दिवस का उत्सव 10 जनवरी 2006 को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के द्वारा शुरू किया गया था। तब से हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। विश्व हिंदी दिवस के अलावा हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस भारत में मनाया जाता है।

भारत को महान विविधताओं का देश होने के नाते संविधान के प्रारूप समिति के सामने एक बड़ी दुविधा का सामना करना पड़ता है, आज भी हिंदी को राष्ट्र भाषा का दर्जा नहीं मिला हुआ है। कई महत्वपूर्ण हस्तियों ने हिंदी को राष्ट्रीय भाषा के रूप में चुने जाने के लिए रैली की, नारेबाजी की, प्रदर्शन किए लेकिन भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा की पहचान नहीं है।

वहीं महात्मा गांधी ने भी हिंदी को भारत की राष्ट्रीय भाषा के रूप में अपनाने की इच्छा जाहिर की थी। भारत की अन्य महत्वपूर्ण भाषाओं की उपेक्षा करना कठिन था और हिंदी को राष्ट्रीय भाषा के रूप में चुना भी मुश्किल। ऐसे में हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया गया। यह भी मानना ​​आवश्यक है कि भारतीय संविधान भारत की राष्ट्रीय भाषा के रूप में किसी भी भाषा को मान्यता नहीं देता है और 21 अन्य भाषाओं में हिंदी भारत की एक आधिकारिक भाषा है।

हिंदी भाषा के बारे में तथ्य (LESSER KNOWN FACTS ABOUT THE HINDI LANGUAGE)

1- सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर हिंदी शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई। इस शब्द की उत्पत्ति फारसी शब्द हिंद से हुई है। जिसका मतलब सिंधु नदी की भूमि।।

2- हिंदी को दुनिया में बोलने वालों की संख्या करोड़ों में हैं। लगभग 430 मिलियन लोग ये भाषा बोलते हैं।

3- हिंदी भाषा को भारत में ही नहीं बल्कि नेपाल, गुयाना, त्रिनिदाद और टोबैगो, सूरीनाम, फिजी और मॉरीशस जैसे देशों में प्रमुखता से बोला जाता है।

4- हिंदी के लैंगिक पहलू बहुत सख्त हैं। ये भाषा देवनागरी लिपि में लिखी जाती है। हिंदी में सभी संज्ञाओं के लिंग होते हैं और विशेषण और क्रिया लिंग के अनुसार बदलते हैं।

5- हिंदी के कई ऐसे शब्द हैं जिनका इस्तेमाल अंग्रेजी में भी होता है। चटनी, लूट, बंगला, गुरु, जंगल, कर्म, योग, ठगी, अवतार ये सभी हिंदी के शब्द हैं जो अंग्रेजी में इस्तेमाल किए जाते हैं।

6- हिंदी संस्कृत का वंशज है। इसके शब्द और व्याकरण प्राचीन भाषा का अनुसरण करते हैं।

7- हिंदी तुर्की, अरबी, फारसी, अंग्रेजी और द्रविड़ियन (प्राचीन दक्षिण भारत) भाषाओं से प्रभावित और समृद्ध हुई है।

8- हिंदी का सबसे पहला रूप 'अपभ्रंश' कहलाता था, जो संस्कृत की एक संतान थी। 400 ई में कवि कालिदास ने अपभ्रंश में Ikramorvashiyam लिखा।

9- हिंदी में प्रकाशित होने वाली पहली पुस्तक प्रेम सागर थी। पुस्तक को लालू लाल ने प्रकाशित किया और कृष्ण की कहानियों को दर्शाया।

10- हिंदी उन सात भारतीय भाषाओं में से एक है जिसका उपयोग वेब यूआरएल बनाने के लिए किया जा सकता है।

Next Story
Top