Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

World Diabetes Day Special: दिवाली संग मनाया जाएगा विश्व मधुमेह दिवस, सेहत का ऐसे रखें ध्यान

World Diabetes Day Special: वैसे तो ज्यादा मिठा किसी के लिए भी अच्छा नहीं होता, तो आप इस दिवाली मीठे को परहेज कर नमकीन या ड्राई फ्यूट्स खाए और अपने सभी दोस्तों को भी यही दें क्योंकि दिवाली पर लोगों को ख़ुशियां व शुभकामनाएं दी जाती है और आप अगर किसी को मिठाई दें भी रहे हैं तो आप उनकी सेहत पर कहीं ना कहीं से असर डाल रहे है।

World Diabetes Day Special: कल दिवाली संग मनाया जाएगा विश्व मधुमेह दिवस, सेहत पर रखे ऐसे ध्यान
X

कल दिवाली संग मनाया जाएगा विश्व मधुमेह दिवस

इस साल दिवाली 14, बाल दिवस और इसके साथ ही इसी दिन विश्व मधुमेह दिवस भी मनाया जा रहा है। वैसे तो मिठाई कम ही खानी चाहिए लेकिन जिन लोगो का डायबिटीज़ है उन लोगों को तो मिठाई से दूरी ही बनानी चाहिए। लेकिन दिवाली पर सब के घरों में इतनी मिठाई आती है कि सब को देख कर खाने का मन कर ही जाता है। इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लाए है जिससे सभी मिठाई खा सकते है। चलिये हम आपको बताते है कि डायबिटीज़ के मरीजों के लिए कौन सी मिठाई अच्छी रहेती है।

डायबिटीज़ के मरीजों को खानी चाहिए ऐसी मिठाई

डायबिटीज़ के मरीज के लिए मिठाई डायबिटीज़ के मरीजों में खाने से मिलने वाली शुगर को ग्लूकोज यानी एनर्जी में बदलने वाला सिस्टम ठीक से काम नहीं करता। इसी को इंसुलिन रेजिस्टेंस कहा जाता है। डायबिटीज़ होने की वजह से सिर्फ ज्यादा मीठा खाना ही नहीं है। अगर आप जरूरत से ज्यादा खा रहे हैं और कैलोरी यानी वजन बढ़ता जा रहा है तो ये भी डायबिटीज़ होने की वजह बन सकता है। परिवार में किसी को डायबिटीज़ हो तो जेनेटिक कारणों से भी डायबिटीज़ हो सकता है। शुगर फ्री शुगर फ्री मतलब बिना चीनी वाले मीठे में सबसे पहले आर्टिफिशियल स्वीटनर का नाम आता है। इसका इस्तेमाल डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए किया जाता है हांलाकि इसका उपयोग सीमित ही किया जाता है। ज्यादा उपयोग करने से कई लोगों का शुगर लेवल बढ़ जाता है या किडनी पर बुरा असर डालता है।

गुड से बनी मिठाई चीनी से होती है अच्छी

गुड से बनी मिठाई चीनी से अच्छी और स्वास्थ्य मिठाई गुड़ की होती है। गुड़ सर्दिया के लिए भी अच्छा रहता है इसी खाने से शरीर में गर्मी आती है। गुड़ भी चीनी की तरह गन्ने से ही बनता है लेकिन डायबिटीज़ के मरीज़ों को गुड़ का ज्यादा उपयोग भी ठीक नहीं है लेकिन गुड़ से बनी मिठाई का सेवन कम मात्रा में कर सकते है। शहद से बनी मिठाई शहद से बनी मिठाई डायबिटीज़ के मरीज खा सकते है लेकिन कम मात्रा में क्योंकि आज का बाजार मे मिल रहा शहद में भी मिलावट आती है उसमें चीनी मिली होती है इसलिए उसका सेवन भी सोच समझ कर करे। वैसे तो ज्यादा मिठा किसी के लिए भी अच्छा नहीं होता, तो आप इस दिवाली मीठे को परहेज कर नमकीन या ड्राई फ्यूट्स खाए और अपने सभी दोस्तों को भी यही दें क्योंकि दिवाली पर लोगों को ख़ुशियां व शुभकामनाएं दी जाती है और आप अगर किसी को मिठाई दें भी रहे हैं तो आप उनकी सेहत पर कहीं ना कहीं से असर डाल रहे है।

Next Story