Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Women's Day 2020: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, जानें यहां

Women's Day 2020: 8 मार्च 2020 को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाएगा। महिलाओं की मान, प्रतिष्ठा और आर्थिक सामाजिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए इस दिन को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है।

विश्व महिला दिवस पर शायरीविश्व महिला दिवस पर शायरी

International Women's Day 2020: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए महिलाओं के विकास, प्रतिष्ठा और प्रेम को प्रकट करने के लिए इस दिन को धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन दुनिया के हर क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को सराहा जाता है। साथ ही महिलाओं को आजाद होने की भी प्रेरणाएं दी जाती है।

क्यों मनाया जाने लगा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

इस दिन को सबसे पहले 28 फरवरी 1909 को मनाया गया था जब अमेरिका के सोशलिस्ट पार्टी ने इसके लिए सूचना जारी की थी। लेकिन बाद में इस दिन को फरवरी के आखिरी रविवार को मनाने की शुरूआत हो गई। इस दिन को अन्तरराष्ट्रीय दर्जा सोशलिस्ट इंटरनेशनल के कोपेनहेगन सम्मेलन में 1910 में दिया गया। बता दें कि उस समय बहुत सारे देश ऐसे थे जहां महिलाएं वोट नहीं दे सकती थी। इसलिए इस दिन को मनाने का मकसद था कि महिलाओं को भी वोट देने का अधिकार मिले।

8 मार्च को मनाया जाता है यह ऐतिहासिक दिन

रूस की महिलाओं ने 1917 में भूख हड़ताल करने का सोचा। वो भूख हड़ताल काफी ऐतिहासिक था। जिसके बाद जार ने सत्ता छोड़ दी और अंतरिम सरकार के द्वारा महिलाओं को वोट देने का अधिकार मिल गया।

उस समय दुनिया में दो तरह के कैलेंडर हुआ करते थे। जुलियन कैलेंडर को रूस के द्वारा उपयोग में लाया जाता था और ग्रगेरियन कैलेंडर को बाकी दूसरे देशों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता था। 1917 में रूस के कैलेंडर के अनुसार फरवरी का आखिरी रविवार 23 फरवरी को था। लेकिन बाकी दूसरे देशों के लिए आखिरी रविवार 8 मार्च को था। रूस के अलावा बाकी सारे देश ग्रेगेरियन कैलेंडर को इस्तेमाल करते हैं। इसलिए 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस घोषित कर दिया गया।

Next Story
Top