Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Air Strike: जानें क्या होती है एयर स्ट्राइक, ये होते हैं इसके नियम

अमेरिका ने बगदाद एयरपोर्ट पर एयर स्ट्राइक से हमला किया है। जिसमें 8 लोगों की मौत हो गई। आइए जानते है... एयर स्ट्राइक क्या होती है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है।

Air Strike: जानें क्या होती है एयर स्ट्राइक, ये होते हैं इसके नियम
X
एयर स्ट्राइक हमला

एयर स्ट्राइक को सर्जिकल स्ट्राइक का ही एक हिस्सा माना जाता है। इसके जरिए ही हवाई हमले कर किसी भी दुश्मन या उसके ठिकानों को आसानी से मार गिराया जा सकता है। यहां तक कि कोई घर में छुप कर बैठे दुश्मन पर भी हवाई हमले के जरिए हमला बोल सकते है।

हांलाकि इस स्ट्राइक का इस्तेमाल बहुत ही गंभीर स्थिति में इस्तेमाल किया जाता है। वैसे इस स्ट्राइक के जरिए ज्यादातर जमीन और नौसैनिक ठिकानों पर सामरिक हमले किए जाते है। इसमें लड़ाकू विमान, बमवर्षक विमान, ग्राउंड अटैक हवाई जहाज और हेलीकॉप्टर शामिल किया जाता है। साथ ही एयरक्राफ्ट कैनन से लेकर मशीन गन, एयर लॉन्च मिसाइल और क्रूज मिसाइल को हथियार के रूप में एयरस्ट्राइक में इस्तेमाल किया जाता है। एयर स्ट्राइक को आमतौर पर ट्रेंड ऑब्जवर्स और जवानों के जरिए एक कुशल रणनीति के तहत अंजाम दिया जाता है।

वैसे एयर स्ट्राइक के ऐसे कोई पुख्ता नियम नहीं है। अमेरिकी सेना स्ट्राइक एयरक्राफ्ट के साथ लक्ष्य को कैसे ढूंढती है और कैसे निकालती है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी योजना किस तरह की है और कितने दिनों में इसका प्लान बनाया गया है जो मिनटों में किसी भी जगह को तहस नहस कर सकती है।

पहली बार हुई थी एयर स्ट्राइक

विश्व में पहली बार एयर स्ट्राइक का इस्तेमाल 1 नवंबर 1911 इटालो-तुर्की युद्ध के दौरान किया गया था, जिसमें इटली ने तुर्की के दो ठिकानों पर चार बम गिराए कर हमला किया गया था।

वहीं भारत में फाइटर जेट्स ने 26 फरवरी को एलओसी पार करके एयरफोर्स के मिराज 2000 फाइटर जेट्स ने एलओसी पर स्थित आतंकी ठिकानों पर कई हमले कर पूरी तरह से नष्‍ट कर दिया गया था, जिसके बाद खबर आई थी कि इस हमले में करीब 200 से 300 आतंकियों को मारे गिराए थे। साथ ही जैश-ए-मोहम्‍मद का कंट्रोल रूम को भी भारतीय वायुसेना ने तबाह कर दिया गया था।

बगदाद पर अमेरिका ने की एयर स्ट्राइक

आज अमेरिका ने एयर स्ट्राइक का इस्तेमाल कर बगदाद के हवाई अड्डे पर हमला बोला है। साथ ही दावा किया है कि इस एयर स्ट्राइक में इलाइट कुड्स फोर्स के हेड ईरानी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी, इराकी मिलिशिया कमांडर अबू महदी अल-मुहांडिस समेत 7 लोगों की मौत हो गई है।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story