Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पश्चिम बंगाल: राज्यसभा की चार सीटों पर ममता बनर्जी ने घोषित किए उम्मीदवार, प्रशांत किशोर का नाम नहीं है शामिल

पश्चिम बंगाल : राज्यसभा में पश्चिम बंगाल की 16 सीटें हैं जिसमें से 13 सीटें टीएमसी के पास हैं। राज्यसभा की पांच सीटों पर चुनाव होने वाले हैं। जिसमें से 4 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है।

Coronavirus: ममता बनर्जी का ऐलान, कोरोना से मरने वालों के परिवार के एक सदस्य को नौकरी देगी पश्चिम बंगाल सरकार
X
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्यसभा की चार सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। लेकिन पांचवी सीट पर अभी किसी नाम की घोषणा नहीं की जा रही है। अनुमान लगाया जा रहा था कि पांचवी सीट पर प्रशांत किशोर का नाम हो सकता है। लेकिन प्रशांत किशोर का नाम न लेकर ममता बनर्जी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि उन्हें राज्यसभा टिकट देने का ममता का कोई इरादा नहीं है।

नोमिनेट किए ये चार सदस्य

ममता बनर्जी ने राज्यसभा की चार सीटों पर दिनेश त्रिवेदी, मौसम नूर, अर्पिता घोष और सुब्रतो बख्शी के नाम की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे गर्व है कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में मेरी ओर से किए गए प्रयास का हिस्सा के रूप में इन नोमिनेटेड नामों में आधी संख्या महिलाओं की है।

जदयू के नेता थे प्रशांत किशोर

प्रशांत किशोर जदयू पार्टी के नेता थे। उन्हें नीतीश कुमार ने पार्टी से निकाल दिया है। जिसके बाद अनुमान लगाया जा रहा था कि ममता बनर्जी उनको तृणमुल कांग्रेस की टिकट पर राज्यसभा भेज सकती है। लेकिन ममता बनर्जी ने उन चारों नामों में प्रशांत किशोर का नाम शामिल नहीं किया है।

पांच सीटों पर होगा चुनाव

जानकारी के अनुसार विधानसभा के कुल 294 सदस्यों में 210 विधायक टीएमसी के पास है। साथ ही राज्यसभा में पश्चिम बंगाल की 16 सीटें हैं जिसमें से 13 सीटें टीएमसी के पास हैं। राज्यसभा की पांच सीटों पर चुनाव होने वाले हैं। जिसमें से 4 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इन सीटों पर बिना किसी परेशानी के टीएमसी जीत जाएगी। साथ ही यह भी तय माना जा रहा है कि बाकी बचे एक सीट पर कांग्रेस का कब्जा हो सकता है।

Next Story