Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फरवरी के पहले सप्ताह में बंगाल चुनाव की घोषणा कर सकता है चुनाव आयोग: सूत्र

West Bengal Assembly Election : पश्चिम बंगाल में इस बार 10वी और 12वीं बोर्ड परिक्षाओं को लेकर विधानसभा चुनाव महीने भर पहले हो सकते हैं। बंगाल चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की तैयारियां जोरों पर हैं।

फरवरी के पहले सप्ताह में बंगाल चुनाव की घोषणा कर सकता है चुनाव आयोग: सुत्र
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

West Bengal Assembly Election : पश्चिम बंगाल में इस बार 10वी और 12वीं बोर्ड परिक्षाओं को लेकर विधानसभा चुनाव महीने भर पहले हो सकते हैं। बंगाल चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की तैयारियां जोरों पर हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फरवरी के पहले सप्ताह में ही बंगाल चुनाव की घोषणा चुनाव आयोग कर सकता है। सूत्रों के अनुसार चुनाव आयोग 5 मई से पहले पहले बंगाल में चुनाव की प्रक्रिया खत्म कर लेना चाहता है। मौजूदा सरकार का कार्यकाल 30 मई तक है।

4 मई से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं

बता दें कि शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से लेकर 10 जून तक चलेंगी। हालांकि सीबीएसई ने अभी परीक्षा कार्यक्रम और तिथियों की घोषणा नहीं की है। बंगाल के राजनीतिक दलों के साथ मुलाकात के दौरान चुनाव आयोग ने राज्य में जल्दी चुनाव करवाने के संकेत दिए हैं।

हाल ही में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा दो और आयुक्तों सुशील चंद्रा और राजीव कुमार के साथ बंगाल के दो दिनों के दौरे पर थे। इनके साथ पश्चिम बंगाल के प्रभारी और उप चुनाव आयुक्त संदीप जैन भी मौजूद थे। इन अधिकारियों ने बंगाल में चुनाव तैयारियों का विस्तृत जायजा लिया। बंगाल चुनाव को लेकर आज चुनाव आयोग की मीटिंग भी है। इसमें बंगाल के मुख्य चुनाव अधिकारी भी शामिल होंगे।

कोरोना महामारी की बजह से पोलिंग बूथ की संख्या बढ़ाई

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना महामारी की वजह से राज्य में चुनाव ज्यादा चरणों में करवाया जाएगा। सूत्रों के अनुसार चुनाव 7 से 8 फेज में होंगे। 2016 में चुनाव अप्रैल 4 से लेकर मई 5 तक 6 चरणों में हुए थे। चुनाव आयोग ने पर्याप्त संख्या में EVM और वीवीपैट मुहैया कराने का वादा किया है, बता दें कि राज्य में पोलिंग बूथ की संख्या बढ़ गई है। पिछले चुनाव में पश्चिम बंगाल में 78,903 स्टेशन थे, जो कि इस बार बढ़कर 1,01,790 हो गया है।

राज्य पुलिस की नहीं होगी तैनाती

राज्य पुलिस की तैनाती नहीं मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील आरोड़ा ने राजनीतिक दलों को भरोसा दिलाया है कि चुनाव के दौरान राज्य के पुलिसकर्मियों की तैनाती नहीं की जाएगी। चुनाव में ज्यादातर CRPF और CAPF की तैनाती की जाएगी। बता दें कि पिछले कुछ दिनों में बंगाल में टीएमसी और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच हिंसा को देखेते हुए ऐसा किया गया है।

Next Story