Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नीरज चोपड़ा की ऐतिहासिक जीत पर देश में खुशी की लहर, पीएम मोदी बोले- यह भारतीय खेलों के लिए विशेष क्षण, सीएम खट्टर ने ऐसे दी बधाई

ओलंपिक में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा ने फिर से इतिहास रच दिया है। उन्होंने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता है। इस प्रतियोगिता के पुरुष वर्ष में अभी तक भारत ने एक भी मेडल नहीं जीता था। ऐसे में उनकी जीत से देश में खुशी की लहर है। पढ़िये राजनीति जगत से जुड़े दिग्गजों ने क्या कहा...

नीरज चोपड़ा की ऐतिहासिक जीत पर देश में खुशी की लहर, पीएम मोदी बोले- यह भारतीय खेलों के लिए विशेष क्षण, सीएम खट्टर ने ऐसे दी बधाई
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ नीरज चोपड़ा की फाइल फोटो। 

World Athletics Championships 2022: ओलंपिक में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने फिर से इतिहास रच दिया है। उन्होंने अमेरिका के यूजीन में आयोजित वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में जेवलिन थ्रो इवेंट में सिल्वर मेडल (Silver Medal) जीता है। भारत ने अभी तक विश्व चैंपियनशिप में पुरुष वर्ग में एक भी मेडल नहीं जीता था। महिला वर्ग की बात करें तो 2003 में पेरिस में अंजू बॉबी जॉर्ज ने लंबी कूद में कांस्य पदक (Bronze Medal) जीता था। ऐसे में नीरज के ऐतिहासिक प्रदर्शन से देश में खुशी की लहर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर से लेकर अन्य क्षेत्रों से जुड़ी प्रतिष्ठित हस्तियां भी उन्हें बधाई दे रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे सबसे प्रतिष्ठित एथलीटों में से एक एथलीट द्वारा एक बड़ी उपलब्धि! नीरज चोपड़ा के वर्ल्ड चैंपियनशिप में ऐतिहासिक रजत दिलाने पर इन्हें बधाई। यह भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है। नीरज को उनके आगामी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट में लिखा, 'नीरज के शानदार प्रदर्शन से भारत उत्साहित है। वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने पर आपको बधाई। उनकी कड़ी मेहनत, धैर्य और दृढ़ संकल्प के उत्कृष्ट परिणाम मिले हैं। हमें उस पर गर्व है।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि भारत के लिए ऐतिहासिक रजत पदक! ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक के बाद विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में ऐतिहासिक रजत पदक जीता. बधाई हो! आपकी कड़ी मेहनत रंग लाई है और आपने भारत को टोक्यो ओलंपिक के बाद जश्न मनाने का एक और मौक दिया है।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी नीरज चोपड़ा को बधाई दी। उन्होंने कहा कि नीरज चोपड़ा ने जीत का सिलसिला जारी रखा। नीरज चोपड़ा ने 88.13 मीटर भाला फेंक कर पुरुषों की भाला फेंक में सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ वर्ल्ड चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष और दूसरे भारतीय बने। उन्होंने लिखा कि नीरज अब हर ग्लोबल इवेंट में मेडल जीत चुके हैं!

वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर ने गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा को विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीतकर इतिहास रचने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं । उन्होंने कहा कि हरियाणा के लाल नीरज चोपड़ा देश का गौरव हैं। वे विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले भारत के पहले पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। मनोहर लाल ने कहा कि नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर देश और हरियाणा का नाम पूरे विश्व में रोशन किया है। मुख्यमंत्री ने नीरज के चाचा भीम चोपड़ा से फोन पर बात करके बधाई दी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर लिखा, 'आज #WorldAthleticsChampionships में नीरज चोपड़ा जी ने जेवलिन थ्रो प्रतिस्पर्धा में रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। भारत का मानवर्धन करती इस अविस्मरणीय उपलब्धि हेतु आपको हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। हमें आप पर गर्व है। जय हिंद!'

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में दूसरा स्थान हासिल करके भारत का मान बढ़ाया है, हरियाणा का मान बढ़ाया है। मैं अपनी ओर से और अपनी सरकार की ओर से नीरज चोपड़ा को मुबारकबाद देता हूं।

वहीं हरियाणा के हरियाणा के पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने ट्वीट कर कहा, आप ऐसे ही खेल जगत में देश को गौरवान्वित करने का कीर्तिमान बनाते रहे। आपको हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।


और पढ़ें
Next Story