Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विनय मोहन क्वात्रा ने आज भारत के नए विदेश सचिव के रूप में पदभार संभाला

केंद्र सरकार ने 4 अप्रैल 2022 को भारत के अगले विदेश सचिव के रूप में विनय मोहन क्वात्रा की नियुक्ति को मंजूरी दी थी।

विनय मोहन क्वात्रा ने आज भारत के नए विदेश सचिव के रूप में पदभार संभाला
X

भारत सरकार (Indian Govrnment) ने भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस- IFS) के अधिकारी विनय मोहन क्वात्रा (Vinay Mohan Kwatra) को नया विदेश सचिव नियुक्त किया है। अभी तक क्वात्रा नेपाल (Nepal) में भारत (India) के राजदूत के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उन्हें विदेश सेवा में 32 वर्ष से अधिक का अनुभव है और वे फ्रांस जैसे कई बड़े देशों में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। जिस कारण सरकार ने विदेश सचिव (foreign secretary) के लिए उनका नाम फाइनल किया।

केंद्र सरकार ने 4 अप्रैल 2022 को भारत के अगले विदेश सचिव के रूप में विनय मोहन क्वात्रा की नियुक्ति को मंजूरी दी थी। विनय मोहन क्वात्रा ने पहले विदेश मंत्रालय, भारत और प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया है। उन्होंने मई 2010 से जुलाई 2013 तक वाशिंगटन डीसी में भारत के दूतावास में मंत्री (वाणिज्य) के रूप में भी कार्य किया है।

क्वात्रा को कई प्रकार के असाइनमेंट में लगभग 32 वर्षों का अनुभव

जुलाई 2013 और अक्टूबर 2015 के बीच क्वात्रा ने विदेश मंत्रालय के नीति नियोजन और अनुसंधान प्रभाग का नेतृत्व किया और बाद में विदेश मंत्रालय में अमेरिका डिवीजन के प्रमुख के रूप में कार्य किया। जहां उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के साथ भारत के संबंधों को देखा। उन्होंने विदेशों में और भारत में भारत के कई मिशनों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है। क्वात्रा को कई प्रकार के असाइनमेंट में लगभग 32 वर्षों का अनुभव है।

क्वात्रा 1988 में IFS में शामिल हुए और 1993 तक जिनेवा में भारत के स्थायी मिशन में तीसरे सचिव और फिर दूसरे सचिव के रूप में कार्य किया। जहां उन्होंने फ्रेंच भाषा सीखने के अलावा संयुक्त राष्ट्र की विशेष एजेंसियों, साथ ही मानवाधिकार आयोग से संबंधित काम संभाला। .

और पढ़ें
Next Story