Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली के 22वें लेफ्टिनेंट गवर्नर के रूप में शपथ ली, सीएम केजरीवाल समेत कई केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे

विनय कुमार सक्सेना (Vinay Kumar Saxena) ने गुरुवार को राज निवास में दिल्ली के 22 वें लेफ्टिनेंट गवर्नर के रूप में शपथ ली।

विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली के 22वें लेफ्टिनेंट गवर्नर के रूप में शपथ ली, सीएम केजरीवाल समेत कई केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे
X

Vinay Kumar Saxena took oath Lieutenant Governor of Delhi: विनय कुमार सक्सेना (Vinay Kumar Saxena) ने गुरुवार को राज निवास में दिल्ली के 22 वें लेफ्टिनेंट गवर्नर के रूप में शपथ ली। 64 वर्षीय विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी (Vipin Sanghi) ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है। शपथ ग्रहण समारोह में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Cm Arvind Kejriwal), उनके कैबिनेट सहयोगी, कई केंद्रीय मंत्री, दिल्ली के सांसद और विधायक समेत कई शीर्ष नौकरशाह शामिल हुए।

सक्सेना ने दिल्ली के नए एलजी के रूप में नियुक्त होने से पहले खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के अध्यक्ष का पद संभाला था। उनके पूर्ववर्ती अनिल बैजल ने "व्यक्तिगत कारणों" का हवाला देते हुए 18 मई को उपराज्यपाल के पद से इस्तीफा दे दिया था।

बता दें कि एक पायलट लाइसेंस के साथ कानपुर विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र सक्सेना को भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाने के लिए मार्च 2021 में केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था। नवंबर 2020 में उन्हें वर्ष 2021 के लिए पद्म पुरस्कार चयन पैनल के सदस्य के रूप में नामित किया गया था।

बता दें कि अनिल बैजल के इस्तीफा देने के बाद खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष का पद संभालने वाले सक्सेना को इस सप्ताह की शुरुआत में दिल्ली का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया था।

500 से अधिक गणमान्य व्यक्तियों को निमंत्रण भेजा गया

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को कहा था कि शपथ समारोह के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके कैबिनेट सहयोगियों, हाईकोर्ट के न्यायाधीशों, केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों और विधायकों सहित 500 से अधिक गणमान्य व्यक्तियों को निमंत्रण भेजा गया था।

और पढ़ें
Next Story