Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर जल्द ही 120/100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फर्राटा भरेंगे वाहन

एनएचएआई गाजियाबाद परियोजना कार्यान्वयन इकाई (PIU) में परियोजना निदेशक / महाप्रबंधक (प्रौद्योगिकी) आर. पी . सिंह (R.P.Singh) के मुताबिक दिल्ली पुलिस आयुक्त (DCP) को इस संबंध में जल्द पत्र भेजा जाएगा। जिसमें एक्सप्रेस - वे के हिस्से की गति (Speed) सीमा 70/50 किमी प्रति घंटा से बढ़ाकर 120/100 किमी प्रति घंटा करने का सुझाव दिया जाएगा।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर जल्द ही 120/100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फर्राटा भरेंगे वाहन
X
Vehicle Will Soon Run At Speed Of 120/100 KMPH On Delhi Meerut Expressway

जल्द ही दिल्ली से इंदिरापुरम, ग्रेटर नोएडा और हिंडन आने-जाने वाले वाहन दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi Meerut Expressway) पर 100 से 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार (Speed) से दौड़ते नजर आएंगे। दरअसल भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) इस राजमार्ग पर गति बढ़ाने के लिए जल्द ही दिल्ली पुलिस को पत्र लिखने की तैयारी में है।

इस कदम के बाद उन वाहन चालकों को राहत मिलेगी जो 60 किलोमीटर प्रतिघंटा से अधिक रफ्तार होने पर पुलिस के ई-चालान का शिकार हो जाते हैं। अबतक एक्सप्रेसवे पर जो साइन बोर्ड लगे हैं उसके मुताबिक वर्तमान में हल्के वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 70 किमी प्रति घंटा और भारी वाहनों के लिए 40 किमी प्रति घंटा है।

आम जनता से मिल रही शिकायतों के मद्देनजर कल्याणपुरी सर्किल के यातायात निरीक्षक (दिल्ली पुलिस) ने सितंबर में एनएचएआई को पत्र लिखकर राजमार्ग पर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति सीमा के साइन बोर्ड लगाने के लिए कहा था। कुछ दिन बाद इस संबंध में स्मरण पत्र भी भेजा था।

नए मोटर वाहन अधिनियम में तय सीमा से अधिक रफ्तार से वाहन चलाने पर जुर्माने को 400 रुपये से बढ़ाकर 5,000 कर दिया गया है। यातायात निरीक्षक के पत्र के जवाब में एनएचएआई ने दिल्ली पुलिस को 13 सितंबर को पत्र लिखकर गति सीमा को 120 किमी और 100 किमी करने के लिए कहा था।

एनएचएआई गाजियाबाद परियोजना कार्यान्वयन इकाई (पीआईयू) में परियोजना निदेशक / महाप्रबंधक (प्रौद्योगिकी) आर. पी. सिंह के मुताबिक दिल्ली पुलिस आयुक्त को इस संबंध में जल्द पत्र भेजा जाएगा। जिसमें एक्सप्रेस - वे के हिस्से की गति सीमा 70/50 किमी प्रति घंटा से बढ़ाकर 120/100 किमी प्रति घंटा करने का सुझाव दिया जाएगा।

आरपी सिंह के मुताबिक एनएचएआई मुख्यालय से एक पत्र भेजा जाएगा। पिछले महीने दिल्ली - मेरठ एक्सप्रेस - वे के तीसरे चरण के उद्घाटन के दौरान इस संबंध में पत्र भेजने का फैसला लिया गया है। इससे पहले गतिसीमा बढ़ाने के लिए 13 सितंबर को एनएचएआई की ओर से विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) को पत्र भेजा गया था। राजमार्ग प्राधिकरण ने पत्र में कहा कि दिल्ली - मेरठ एक्सप्रेस - वे 120/100 किलोमीटर घंटा की रफ्तार से चलने के लिहाज से तैयार किया गया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story