Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अयोध्या में राम मंदिर कैसा बनेगा इसका अगले सप्ताह चलेगा पता! वास्तुशास्त्री बना रहे डिजाइन

अयोध्या में राम मंदिर का आकार अगले हफ्ते लोगों को सामने आ सकता है। वास्तुशास्त्री अयोध्या में राम मंदिर परिसर के डिजाइन को लेकर अगले हप्ताह राममंदिर ट्रस्ट के वरिष्ठ पदाधिकारियों के सामने अपना प्रजेंटेशन देने वाले हैं। इनमें से ही राम मंदिर का डिजाइन चुना जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे अयोध्या राम मंदिर का शिलान्यास, निर्माण की तैयारियां तेज
X
Ram Temple Ayodhya BJP MLA Raja Singh Tweet a Picture

अयोध्या में राम मंदिर का आकार अगले हफ्ते लोगों को सामने आ सकता है। वास्तुशास्त्री अयोध्या में राम मंदिर परिसर के डिजाइन को लेकर अगले हप्ताह राममंदिर ट्रस्ट के वरिष्ठ पदाधिकारियों के सामने अपना प्रजेंटेशन देने वाले हैं। इनमें से ही राम मंदिर का डिजाइन चुना जाएगा। ट्रस्ट के सदस्यों ने बताया कि एक प्रमुख निर्माण कंपनी ने पहले ही अयोध्या में एक छोटी टीम तैनात कर दी है और मंदिर परिसर के निर्माण का काम पाने का प्रयास कर रही है।

श्री रामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के एक सदस्य ने कहा उम्मीद है कि श्री रामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट अगले सप्ताह होने वाले प्रजेंटेशन से कोई एक डिजाइन चुन लिया जाएगा और उसी डिजाइन के आधार पर 67.7 एकड़ जमीन पर मंदिर का निर्माण शुरू हो जाएगा। मंदिर का डिजाइन विश्व हिंदू परिषद (विहिप) द्वारा डिजाइन किए गए मॉडल पर काफी हद तक आधारित होने की उम्मीद है। ट्रस्टी स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती ने कहा कि हम सभी चाहते हैं कि विहिप के मॉडल पर ही मंदिर का निर्माण किया जाए।

लेआउट फाइनल होने के बाद पीएम मोदी से कराया जाएगा भूमि पूजन

ट्रस्ट पूरे परिसर के लिए विभिन्न डिजाइनों और लेआउटों को भी गंभीरता से देख रहा है, जिनमें पार्किंग, तीर्थ यात्रियों के लिए सुविधाएं, परिक्रमा की व्यवस्था, किचन, गोशाला, म्युजियम, प्रदर्शनी और आराम करने की जगहें भी शामिल हों। ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्यगोपाल दास ने बताया कि एक बार लेआउट फाइनल होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क किया जाएगा।

2022 तक बन कर तैयार हो जाएगा राम मंदिर

पीएम मोदी से मंदिर निर्माण से पहले भूमि पूजन करवाया जाएगा। उन्होंने कहा उम्मीद है कि मंदिर 2022 की राम नवमी तक बनकर तैयार हो जाएगा। मंदिर का शुभारंभ पीएम मोदी से ही कराया जाएगा। उन्होंने बताया इस समय कंस्ट्रक्शन साइट पर मंदिर बनने की शुरआत हो गई है। जमीन समतल की जा रही है। लॉकडाउन के चलते काम प्रभावित हुआ है। काम अगले सप्ताह फिर से रफ्तार पकड़ लेगा।

Next Story