Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वंदे भारत मिशन का दूसरा फेज 16 मई से होगा जारी, घरेलू उड़ानें भी होंगी शुरू

विदेशों से लौटने वाले भारतीयों को उनके घरों तक पहुँचाने के लिए घरेलू उड़ानें ( Domestic Flights) भी शुरू होंगी।

वंदे भारत मिशन का दूसरा फेज 16 मई से होगा जारी, घरेलू उड़ानें भी होंगी शुरू
X

कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के चलते जहां देश के अन्य राज्यों में मजदूर समेत कई लोग फंसे हुए हैं तो वहीं विदेशों में भी कई भारतीय नागरिक फंसे हुए हैं। दोनों देश और विदेशों में फंसे लोगों को वापस लाने का काम तेजी से चल रहा है।

हालांकि इस बीच सबसे ज्यादा बेबसी की मार मजदूरों को झेलनी पड़ रही है। चाहे वह भूख की मार हो या पैदल चलने की मजबूरी या फिर हादसे में दर्दनाक मौत का शिकार होना। विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए सरकार वंदे भारत मिशन चला रही है।

इस मिशन के तहत एयर इंडिया की फ्लाइट को जोड़ी गई। हालांकि ये फ्लाइट की लैंडिग हर शहरों में छोड़कर केवल बड़े शहरों में ही दी गई है। यहां लैंड करने के बाद अपने-अपने शहरों में जाने के लिए दूसरे ट्रांसपोर्टेशन (Transportation) की सहायता लेनी पड़ती है।

घरेलू उड़ानें सीमित रूट के लिए होगी जारी

इन परेशानियों को देखते हुए सरकार ने वंदे भारत मिशन के तहत एक और प्लान शुरू करने जा रही है। न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक सरकार घरेलू उड़ानें (Domestic flights) शुरू करने जा रही है। हालांकि यह उड़ानें सीमित रूट के लिए जारी होगी।

Also Read- मजदूरों के से साथ हादसे नहीं रूक रहे, नासिक में प्रवासी मजदूरों को लेकर जा रहा ट्रक पलटा

उम्मीद की जा रही है कि जिस तरह से विदेशों से आने वाली उड़ानों को केवल बड़े शहरों में लैंडिग की जा रही है, उसी तरह घरेलू उड़ानें भी दिल्ली से कोलकाता, मुंबई, लखनऊ, जयपुर, बैंगलोर, हैदराबाद, अमृतसर, कोच्चि, अहमदाबाद जैसे शहरों के लिए शुरू किया जा सकता है।

वंदे भारत मिशन का दूसरा फेज

वंदे भारत मिशन का दूसरा फेज 16 मई से शुरू होने जा रहा है, जो 22 मई तक चलेगा। इस दौरान 31 देशों से 149 फ्लाइट्स आएंगी। इसमें अमेरिका, यूएई, कनाडा, सऊदी अरब, ब्रिटेन, मलेशिया, ओमान, कजाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, यूक्रेन, कतर, इंडोनेशिया, रूस, फिलीपींस, फ्रांस, सिंगापुर, आयरलैंड, किर्गिस्तान, कुवैत, जापान, जॉर्जिया, जर्मनी, तजाकिस्तान, बहरीन, अर्मेनिया, थाईलैंड, इटली, नेपाल, बेलारूस, नाइजीरिया, बांग्लादेश को शामिल किया गया है।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story