Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

NCRB की रिपोर्ट में खुलासा: उत्तर प्रदेश की जेल में सबसे ज्यादा इंजीनियर-पोस्टग्रेजुएट काट रहे सजा, दूसरे स्थान पर है महाराष्ट्र

एनसीआरबी की क्राइम इन इंडिया की 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत की जेलों में टेक्निकल डिग्री रखने वाले लगभग 3740 कैदी बंद हैं।

NCRB की रिपोर्ट में खुलासा: उत्तर प्रदेश की जेल में सबसे ज्यादा इंजीनियर-पोस्टग्रेजुएट काट रहे सजा, दूसरे स्थान पर है महाराष्ट्र
X
कैदी

देश के राज्य उत्तर प्रदेश की जेलों में सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे लोग सजा काट रहे हैं। यूपी की जेलों में सबसे ज्यादा इंजीनियर और पोस्ट ग्रेजुएट बंद हैं। जबकि महाराष्ट्र राज्य दूसरे स्थान पर है। राष्‍ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्‍यूरो (एनसीआरबी) की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र का नंबर आता है। उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा पढ़े लिखे कैदी बंद हैं। जबकि देश का कर्नाटक राज्य तीसरे स्थान पर है।

एनसीआरबी की क्राइम इन इंडिया की 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत की जेलों में टेक्निकल डिग्री रखने वाले लगभग 3740 कैदी बंद हैं। इनमें से सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश की जेलों में बंद हैं। यूपी की जेल में 727 ऐसे कैदी सजा काट रहे हैं ​जिनके पास टेक्निकल डिग्री है। इसके बाद महाराष्ट्र में 495 कैदियों के पास जबकि कनार्टक के 362 कैदियों के पास टेक्निकल डिग्री है। भारत की जेलों में बंद 5282 कैदियों के पास पोस्टग्रैजुएट डिग्री है। इनमें से 2010 कैदी उत्तर प्रदेश की जेलों में सजा काट रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के जेल महानिदेशक (डीजी) आनंद कुमार के मुताबिक, टेक्निकल डिग्री रखने वाले अधिकतर कैदियों पर दहेज हत्या और बलात्कार के आरोप हैं। जबकि कुछ आर्थिक अपराध के चलते जेल की सजा काट रहे हैं। डीजी आनंद कुमार ने कहा कि पढ़े लिखे कैदियों के कौशल का इस्तेमाल जेल के भीतर अन्य कैदियों को प्रशिक्षित करने में किया जा रहा है।

Next Story