Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

उत्तर प्रदेश: कानपुर में हाई अलर्ट, वायुसेना के 3 कर्मियों में जीका वायरस की पुष्टि

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 23 अक्टूबर को वायुसेना के कर्मियों में जीका वायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई थी।

उत्तर प्रदेश: कानपुर में हाई अलर्ट, वायुसेना के 3 कर्मियों में जीका वायरस की पुष्टि
X

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर में तीन भारतीय सेना के कर्मियों (Indian Army personnel) की जीका वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसके बाद कानपुर में जीका वायरस (Zika Virus) से संक्रमित मरीजों की संख्या चार हो गई है। इस बात की पुष्टि कानपुर के डीएम विशाख जी (Kanpur DM Vishak G) ने की है। तीन केस पॉजिटिव आने के बाद शहार में यह संख्या बढ़कर अब चार हो गई।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 23 अक्टूबर को वायुसेना के कर्मियों में जीका वायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई थी। हालांकि, पहले मामले के परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और करीबी संपर्कों समेत 22 लोगों की जांच की गई थी। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई।

इसके बाद 175 वायुसेना के कर्मियों के नमूने टेस्ट के लिए भेजे गए और शनिवार को रिपोर्ट आई। जिसमें तीन वायुसेना के कर्मियों में जीका वायरस की पुष्टि हुई। अनुरक्षण कमान में भारतीय वायुसेना के हैंगर की परिधि और परदेवनपुरवा और पोखरपुर इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

जीका वायरस के प्रसार और स्रोत को ट्रैक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की 74 टीमों ने दिल्ली और लखनऊ के विशेषज्ञों की देखरेख में परदेवनपुरवा और पोखरपुर इलाकों में चल रहे एक सर्वेक्षण के दौरान 11,493 घरों से 29 गर्भवती महिलाओं और 85 वायु सेना कर्मियों समेत लगभग 204 और लोगों के नमूने एकत्र किए हैं।

कानपुर डिवीजन के चिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के अतिरिक्त निदेशक डॉ जीके मिश्रा ने कहा कि जीका वायरस के प्रसार की जांच के लिए सभी संभव कदम उठाए जा रहे हैं और आक्रामक परीक्षण भी चल रहा है।

Next Story