Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

टू प्लस टू वार्ता: अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री एस्पर आज आएंगे भारत, LAC पर होगी चर्चा

अमेरिकी मंत्री जयशंकर और राजनाथ के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। साथ ही दोनों अमेरिकी मंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगें।

टू प्लस टू वार्ता: अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री एस्पर आज आएंगे भारत, LAC पर होगी चर्चा
X

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर टू प्लस टू (2+2) मंत्रिस्तरीय वार्ता में हिस्सा लेने के लिए आज नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव और चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव के बीच हो रही इस बैठक को बहुत अहम माना जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को होने वाली टू प्लस टू वार्ता का यह तीसरा संस्करण है।

मिली जानकारी के अनुसार, भारत की तरफ से इस टू प्लस टू वार्ता में विदेश मंत्री एस जयशंकर और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शिरकत करेंगे। इसमें हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती हिमाकत समेत द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी। साथ ही चीन के विफल प्रयासों और पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर उसके आक्रामक रवैये पर भी बात होगी।

अधिकारियों के मुताबिक, विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और एस्पर को आज दोपहर को रायसीना हिल्स में साउथ ब्लॉक के लॉन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। दोनों अमेरिकी मंत्री जयशंकर और राजनाथ के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। साथ ही दोनों अमेरिकी मंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगें।

Next Story