Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

US-China Trade War: भारत को मिलेगा फायदा, 20- 30 फीसदी बढ़ेगा मोबाइल फोन, जूते और फर्नीचर का निर्यात

व्यापार युद्ध (Trade War) के बाद इन दोनों ताकतवर देशों की कंपनियों की नजर अब भारत (India), बांग्लादेश (Bangladesh) और वियतनाम (Vietnam) जैसे देशों पर है। हाल ही में अमेरिकी आयातकों (US Importers) ने चीन से फुटवियर मंगाने की बजाय भारतीय निर्यातकों को ऑर्डर दिए हैं। एक अमेरिकन कंपनी ने लुधियाना (Ludhiyana) की कंपनी को दस लाख जूतों को आर्डर दिया है।

US-China Trade War: भारत को मिलेगा फायदा, 20- 30 फीसदी बढ़ेगा मोबाइल फोन, जूते और फर्नीचर का निर्यात
X
US-China Trade War: India Will Get Benefit, 20-30 Percent Exports Will increase

अमेरिका और चीन (US-China) के बीच चल रहे व्यापार युद्ध (Trade War) का फायदा भारत को मिल सकता है। दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध की वजह से जहां दुनिया में मंदी है, वहीं इसके उलट इसका फायदा सुस्त चल रही भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) को हो सकता है। विशेषज्ञ इस संकट को बड़े अवसर की तरह मान रहे हैं। उनका मानना है कि इससे न केवल देश आर्थिक सुस्ती (Economic Slowdown) से बाहर निकल सकता है बल्कि 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिल सकती है।

अमेरिकी आयातकों ने भारत को दिए ऑर्डर

खबरों के मुताबिक अमेरिका और चीन ने एक दूसरे देशों के कई उत्पादों पर टैरिफ बढ़ा दिए हैं जिसकी वजह से अब अमेरिकी आयातक भारत को ऑर्डर देने लगे हैं। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन से अपने देश की कई कंपनियों को वापस बुलाया है, इसका असर अब दिखने लगा है।

चीन से कारोबार समेट रहीं दुनियाभर की कंपनियां

ज्यादा टैरिफ की वजह से अमेरिका की दिग्गज कंपनी एप्पल ही नहीं बल्कि दूसरे देशों की कंपनियां चीन में कारोबार समेट रही हैं। सैमसंग ने चीन से अपनी फैक्ट्री शिफ्ट कर दी है और भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का भी विस्तार किया है। सोनी कंपनी ने भी बीजिंग स्थित अपने स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को बंद करने का ऐलान किया है। एप्पल ने बेंगलुरू में एक यूनिट खोल भी दी है।

लुधियाना की कंपनी को दस लाख जूतों का ऑर्डर

इस व्यापार युद्ध के बाद इन दोनों ताकतवर देशों की कंपनियों की नजर अब भारत, बांग्लादेश और वियतनाम जैसे देशों पर है। हाल ही में अमेरिकी आयातकों (US Importers) ने चीन से फुटवियर मंगाने की बजाय भारतीय निर्यातकों को ऑर्डर दिए हैं। एक अमेरिकन कंपनी ने लुधियाना की कंपनी को दस लाख जूतों को आर्डर दिया है।

भारतीय निर्यात में आएगा 20 से 30 फीसदी उछाल

फियो के महानिदेशक शरद सराफ के मुताबिक अमेरिका से इतने बड़े ऑर्डर आ रहे हैं कि किसी एक कंपनी को इन्हें पूरा कर पाना संभव नहीं है। इसलिए अब कई कंपनियां मिलकर एक ही ऑर्डर पर काम कर रही हैं। यदि सरकार को इथोपिया जैसे देश की तरह एसईजेड आदि में खाली पड़ी जमीन पर अस्थाई उद्योग की अनुमति दे तो भारतीय निर्यात में 20 से 30 प्रतिशत तक का उछाल आ जाएगा। इससे मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर भी मंदी से बाहर आएगा और रोजगार के मौके भी बढ़ेंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story