Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

UP By-election result : भाजपा ने जीती 8 सीटें, रामपुर सहित 3 सीटों पर सपा ने मारी बाजी

उत्तर प्रदेश उपचुनाव (UP By-election) की 11 सीटो पर मतगणना समाप्त हो चुकी है। भाजपा ने लखनऊ कैंट व कानपुर सहित 8 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं सपा ने रामपुर सहित सीट पर बाजी मार ली है।

मतगणना शुरु, शुरूआती रुझानों में भाजपा 8 सीटों पर तो रामपुर में सपा आगेे
X
मतगणना शुरु, शुरूआती रुझानों में भाजपा 8 सीटों पर तो रामपुर में सपा आगेे

यूपी उपचुनाव की 11 सीटों पर मतगणना समाप्त हो चुकी है। जिनमें से भाजपा ने लखनऊ कैंट, गंगोह, गोविन्दनगर, मानिकपुर, इगलास, प्रतापगढ, जलालपुर, बलहा और घोसी सीट पर जीत हासिल की। जबकि रामपुर और जैदपुर और जलालपुर में सपा ने बाजी मार ली वहीं बसपा को सभी सीटों पर हार का मुंह देखना पड़ा।

उत्तर प्रदेश की जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं, उनमें लखनऊ कैंट, गंगोह, रामपुर, गोविन्दनगर, मानिकपुर, इगलास, प्रतापगढ, जलालपुर, जैदपुर, बलहा और घोसी सीट शामिल हैं। उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के लिए 2307 मतदान केंद्रों के 4529 बूथों पर 41 लाख 8 हजार 328 मतदाताओं में से करीब 47 फीसदी लोगों ने मतदान किया है। सुबह सात बजे से मतगणना जारी है।

जलालपुर और घोसी सीट पर काउंटिंग जारी। जलालपुर में बसपा आगे तो घोसी सीट पर भाजपा बढ़त बनाए हुए है।

गंगोह उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी किरत सिंह 5362 वोटों से जीते हैं।

बलहा सीट पर भाजपा उम्मीदवार सरोज सोनकर ने जीत हासिल की है। सरोज सोनकर को करीब 89 हजार वोट मिले हैं।

सपा से भाजपा उम्मीदवार फातिमा तंजीम ने जीत दर्ज कर ली है। वह अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा उम्मीदवार भरत भूषण से 7000 से अधिक वोटों के अतंर से जीतीं।

मानिकपुर विधानसभा की मतगणना पूरी हो चुकी है। जिसमें भाजपा ने जीत बरकरार रखी। भाजपा प्रत्याशी आनंद शुक्ला 15000 से अधिक वोटों से जीत चुके हैं।

अलीगढ़ की इगलास विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी राजकुमार सहयोगी ने बसपा के प्रत्याशी अभय कुमार बंटी को 25937 वोटों से हराया है।

बची 8 में से 6 सीटों पर भाजपा को बढ़त, रामपुर से सपा तो जलालपुर से बसपा आगे

अलीगढ़ की इगलास, बहराइच की बलहा, प्रतापगढ़, चित्रकूट की मानिकपुर, सहारनपुर की गंगोह, मऊ की घोसी सीट पर भाजपा आगे चल रही है। रामपुर में सपा उम्मीदवार फातिमा तंजीम जीत के करीब बढ़ रही हैं। जलालपुर में बसपा आगे चल रही है।

2 सीटों पर भाजपा 1 पर सपा ने जीत दर्ज की

भाजपा लखनऊ कैंट से बंपर वोटों से जीती भाजपा उम्मीदवार सुरेश तिवारी को 50200 वोट मिले। बता दें कि लखनऊ में कुल 29 फीसदी वोटिंग हुई थी। लखनऊ कैंट सीट पर हार के बाद सपा प्रत्याशी ने ईवीएम धांधली का आरोप लगाया है।

कानपुर के गोविंद नगर विधानसभा उपचुनाव में भाजपा ने अपनी बादशाहत बरकरार रखी। भाजपा प्रत्याशी सुरेंद्र मैथानी ने कांग्रेस प्रत्याशी करिश्मा ठाकुर को 20720 मतों से पराजित किया।

बाराबंकी की जैदपुर सीट पर गौरव रावत ने जीत दर्ज कर ली है। उन्हें कुल 77 हजार 401 वोट मिलें। उन्होंने भाजपा उम्मीदवार को भारी अंतर से हराया।

लखनऊ कैंट से भाजपा प्रत्याशी सुरेश तिवारी भारी मतो के साथ बढ़त बनाए हुए हैं। वह काउंटिग के साथ ही जीत की तरफ बढ़ रहे हैं। 20वें राउंड की काउंटिंग तक वह करीब 30 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं।

रामपुर उपचुनाव में 16 राउंड के बाद सपा की फातिमा तंजीम ने भारी बढ़त बना ली है। वह भाजपा के भरत भूषण सिंह से करीब 21 वोटों से आगे चल रहीं हैं। रामपुर से सपा प्रत्याशी और आजम खान की पत्नी फातिमा तंजीम को 16वें राउंड की काउंटिंग तक 46375 वोट मिले हैं। वही भाजपा के भरत भूषण सिंह को 25060 वोट मिले हैं।

यूपी उपचुनाव कुल 11 सीटों पर ये है स्थिति

भाजपा इन 7 सीटों पर चल रही आगे- लखनऊ की कैंट, अलीगढ़ की इगलास, बहराइच की बलहा, प्रतापगढ़, चित्रकूट की मानिकपुर, कानपुर की गोविंद नगर, मऊ की घोसी सीट

सपा - रामपुर से आजम खां की पत्नी तंजीन फातिमा और बाराबंकी जैदपुर सीट से आगे

बसपा- अंबेडकरनगर की जलालपुर सीट से आगे

कांग्रेस- सहारनपुर की गंगोह सीट से आगे


- जैदपुर सीट पर सपा की बढत बरकरार, 14वें राउंड की गणना तक सपा करीब 4000 हजार वोटों से आगे।

-जलालपुर सीट पर बसपा का बढ़त जारी है। छाया वर्मा छठे राउंड की वोटिंग तक तीन हजार से अधिक के अंतर से आगे हैं।

-लखनऊ कैंट सीट से भाजपा के सुरेश तिवारी ने भारी बढ़त बना ली है। वह अपने निकटतम प्रतिद्वंदी से 40 हजार से अधिक के अंतर से आगे चल रहे हैं।

-प्रतापगढ़ में चार राउंड की मतगणना पूूरी होने तक भाजपा चल रही आगे। भाजपा प्रत्याशी राजकुमार पाल ने बनाई करीब 5000 वोटों से बढ़त।

-भाजपा उम्मीदवार ने बहराइच में करीब 19540 वोटों से बढ़त बना ली है।

भाजपा की सात सीटों पर बढ़त जारी है। भाजपा प्रतापगढ़, लखनऊ कैंट, इगलास, मानिकपुर, गोविंदनगर और घोसी सीट से आगे चल रही है। सपा रामपुर और जैदपुर में आगे है। बसपा जलालपुर से तो कांग्रेस गंगोह सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

रामपुर से सपा प्रत्याशी तंजीम फातिमा से भारी बढ़त बना ली है। वह अपने प्रतिद्वंदी भरत भूषण से 10000 से अधिक वोटों से आगे चल रही है। भाजपा 5 पर 2 पर सपा और 2 सीटों पर बसपा आगे चल रही है। जबकि कांग्रेस ने एक सीट पर बढ़त हासिल कर ली है।

लखनऊ कैंट सीट से भाजपा के सुरेश तिवारी ने बढ़त बना ली है। वह करीब 4000 वोटों से आगे चल रहे हैं। जलालपुर में बसपा और जैदपुर, रामपुर में सपा उम्मीदवार आगे आगे चल रहे हैं। बहराइच की बलहा सीट पर भाजपा आगे है।

जैदपुर में सपा आगे चल रही है। सपा प्रत्याशी गौरव रावत करीब 6000 वोटों से आगे चल रहे हैं। जलालपुर सीट पर बसपा आगे चल रही है।

गंगोह में कांग्रेस बसपा को पछाड़कर आगे निकली। रामपुर में सपा की तंजीम फातिमा 6334 मतों से आगे चल रही हैं। भाजपा 8 सीटों पर आगे चल रही है। मऊ, लखनऊ कैंट और मनिकपुर सहित 8 सीटों पर भाजपा आगे चल रही आगे

मतगणना शुरू भाजपा 8 सीटों पर आगे चल रही है। रामपुर में सपा आगे चल रही है। तो मऊ, लखनऊ कैंट और मनिकपुर सहित 8 सीटों पर भाजपा आगे चल रही आगे। गंगोह और इगलास में बसपा आगे है ।

यूपी की रामपुर की सीट पर आजम खांन की पत्नी तंजीम फातिमा 6334 मतों से आगे चल रही हैं। सुबह 9 बजे तक सपा की तंजीम फातिमा अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के भरत भूषण सिंह से आगे चल रही है

यह सीट इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है क्यों कि इस सीट के अलावा पूरे यूपी उपचुनाव में किसी बड़े विपक्ष के नेता ने प्रचार नहीं किया। उत्तर प्रदेश की 11 सीटों पर आज उपचुनाव के परिणाम जारी किए जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के लिए 2307 मतदान केंद्रों के 4529 बूथों पर 41 लाख 8 हजार 328 मतदाताओं में से करीब 47 फीसदी लोगों ने मतदान किया है।

यूपी की इन सीटों पर हुए हैं उपचुनाव उत्तर प्रदेश की जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं, लखनऊ कैंट, उनमें गंगोह, रामपुर, गोविन्दनगर, मानिकपुर, इगलास (सुरक्षित), प्रतापगढ, जलालपुर, जैदपुर, बलहा और घोसी शामिल हैं।


और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story