Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अनलॉक-4: कंटेनमेंट जोन के बाहर लॉकडाउन नहीं लगा सकेंगे राज्य, पहले केंद्र से लेनी होगी मंजूरी

देश में कोरोना महामारी के चलते गृह मंत्रालय ने बीते शनिवार को अनलॉक 4 की गाइडलाइंस को जारी कर दिया।

अनलॉक-4: कंटेनमेंट जोन के बाहर लॉकडाउन नहीं लगा सकेंगे राज्य, पहले केंद्र से लेनी होगी मंजूरी
X

देश में कोरोना महामारी के चलते गृह मंत्रालय ने बीते शनिवार को अनलॉक 4 की गाइडलाइंस को जारी कर दिया। जिसमें केंद्र सरकार ने कंटेंटमेंट जोन पर बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि कोई भी राज्य कंटेनमेंट जोन के बाहर लॉकडाउन नहीं लगता है। इसके लिए किसी सरकार से मंजूरी लेनी होगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 4 की गाइडलाइंस जारी करते हुए कहा कि अब कोई भी राज्य केंद्र सरकार से पूछे बिना कंटेनमेंट जोन के बाहर लॉकडाउन नहीं लगा सकता है। लेकिन वहीं दूसरी तरफ केंद्र ने अनलॉक 4 में मेट्रो को खोलने का एलान कर दिया है।

जानकारी के लिए बता दें कि गृह मंत्रालय के द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस एक सितंबर से 30 सितंबर तक जारी रहेंगे। लेकिन वहीं साथ यह कहा गया है कि कंटेंटमेंट जोन में आवागमन के लिए किसी तरह की कोई छूट नहीं दी गई है और 30 सितंबर तक कंटेनमेंट जोन में लॉक डाउन का सख्ती से सभी को पालन करना होगा।

केंद्र सरकार ने अनलॉक 4 में कई सेवाओं को खोलने का ऐलान किया है। जिसमें मेट्रो सेवा 7 सितंबर से शुरू हो जाएंगी। तो वहीं 21 सितंबर से सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति दी जाएगी। जिसमें सिर्फ 100 लोग ही शामिल होंगे। वहीं कई राज्यों में 50 फ़ीसदी टीचर्स को स्कूल बुलाया जा सकता है।

फिलहाल, स्कूल और कॉलेज अभी बंद रहेंगे। गृह मंत्रालय ने गाइडलाइंस में कहा कि नौवीं क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक के छात्रों को इजाजत के बाद ही स्कूल जाने की अनुमति दी जाएगी। अगर माता-पिता राजी होते हैं स्कूल भेजने के लिए, तो बच्चों को स्कूल आने दिया जाएगा।

फिलहाल के लिए अभी स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान, जिम, हॉल, स्विमिंग पूल और थिएटर 30 सितंबर तक के लिए पूरे देश में बंद रहेंगे।

Next Story