Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत चीन को दे सकता है एक और बड़ा झटका, मोदी सरकार की चीन की यूनिवर्सिटी पर है नजरें, हो सकती हैं बैन

भारत सरकार एक बार फिर से चीन को एक बड़ा झटका देने की तैयारी में है। मोदी सरकार चीन को सबक सिखाने के लिए अब भारत में उसकी यूनिवर्सिटी को बैन कर सकता है।

भारत चीन को दे सकता है एक और बड़ा झटका, मोदी सरकार की चीन की यूनिवर्सिटी पर है नजरें, हो सकती हैं बैन
X

भारत सरकार एक बार फिर से चीन को एक बड़ा झटका देने की तैयारी में है। मोदी सरकार चीन को सबक सिखाने के लिए अब भारत में उसकी यूनिवर्सिटी को बैन कर सकता है। इससे पहले मोदी सरकार ने चीनी ऐप और चीन के साथ हुए कॉन्ट्रैक्ट को रद्द कर दिया था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने पहले चीन के शो ऐप को बंद कर दिया है उसके बाद चीनी कंपनियों के साथ हुए कॉन्ट्रैक्ट को भी रद्द कर दिया है और अब भारत चीन से जुड़ी यूनिवर्सिटी को बंद कर सकता है भारत की निगाहें अब उन शिक्षण संस्थानों पर है जिनका सीधा संबंध चीन के साथ होगा।

मिली जानकारी के मुताबिक भारत सरकार ने उच्च शिक्षा में कन्फ्यूजनल संस्थानों की बढ़ती वजह के चलते 7 कॉलेजों और यूनिवर्सिटी की समीक्षा करने का फैसला किया है। शिक्षा मंत्रालय अब चीन विश्वविद्यालय समेत आईआईटी, जेएनयू, एनआईटी, बीएचयू की समीक्षा करने की तैयारी कर रहा है। वहीं विदेश मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग को पहले ही एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

भारत ने 59 चीनी एप्प पर प्रतिबंध लगाने के लगभग एक महीने बाद चीनी मूल के 47 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। 47 प्रतिबंधित चीनी ऐप पहले से प्रतिबंधित थे। इन 47 प्रतिबंधित ऐप क्लोनों में टिकटोक लाइट, हेलो लाइट, शेयरइट लाइट, बिग लाइव लाइट, और वीएफवाई लाइट शामिल हैं।

भारत ने 250 से अधिक चीनी ऐप की सूची तैयार की है, जिसमें अलीबाबा से जुड़े ऐप भी शामिल हैं, जो किसी भी उपयोगकर्ता की गोपनीयता या राष्ट्रीय सुरक्षा उल्लंघन की जांच का संदहे है। सरकार ने कहा कि ये ऐप भारत की संप्रभुता, अखंडता और रक्षा के लिए पूर्वाग्रही गतिविधियों में लिप्त थे। जिसके चलते इन सभी कंपनियों पर कार्रवाई की गई है।

Next Story
Top