Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कहा विश्व की नजरें भारत पर, निभाएगा अहम किरदार

कोरोना वायरस संकट के चलते दुनिया की आर्थिक, सामाजिक एवं अर्थव्यवस्था पर आने वाली स्थिति के बारे में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रमुख जोसे सिंगर ने कहा कि भारत का रोल अब अहम हो गया है। ऐसे में हर किसी की नजर भारत पर है कि वह इस संकट के बीच बड़ा किरदार निभाएगा।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कहा विश्व की नजरें भारत पर, निभाएगा अहम किरदार
X
पीएम मोदी

कोरोना वायरस संकट के चलते दुनिया की आर्थिक, सामाजिक एवं अर्थव्यवस्था पर आने वाली स्थिति के बारे में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रमुख जोसे सिंगर ने कहा कि भारत का रोल अब अहम हो गया है। ऐसे में हर किसी की नजर भारत पर है कि वह इस संकट के बीच बड़ा किरदार निभाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से इस वक्त पूरी दुनिया में महासंकट छाया हुआ है। ऐसे में सभी देशों को साथ लेकर चलने में संयुक्त राष्ट्र की बड़ी भूमिका रहती है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बीते दिनों कोरोना वायरस को लेकर चर्चा हुई थी जिसमें भारत के प्रयासों की सराहना की गई।

चीन ने लगाया था बैठक में अड़ंगा

चीन की ओर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में अड़ंगा डालने पर उन्होंने कहा कि किसी नए मैथड के आधार पर चीन का बात करना मुश्किल था,लेकिन अन्य सदस्यों ने इस मसले पर जोर दिया, जिसके बाद कोरोना वायरस पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चर्चा हो पाई।

अर्थव्यवस्था, सुरक्षा व शांति पर संकट

यूएनएससी चीफ का कहना है कि इसकी वजह से दुनियाभर की सप्लाई चेन पर असर पड़ा है, जिसके कारण अर्थव्यवस्था, सुरक्षा और शांति पर संकट आया है। जोसे सिंगर ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस की बात दोहराई और कहा कि कोरोना वायरस से उपजे संकट का इस्तेमाल आतंकी बायोवेपेन के तौर पर कर सकते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन दोषी नहीं

अमेरिका के द्वारा लगातार विश्व स्वास्थ्य संगठन पर लगाए जा रहे आरोपों पर उन्होंने कहा कि दुनिया इस वायरस के लिए तैयार नहीं थी, किसी ने भी इसके बारे में सोचा नहीं था। ऐसे में सिर्फ विश्व स्वास्थ्य संगठन को दोषी ठहराना गलत होगा। गौरतलब है कि अमेरिका के द्वारा कोरोना वायरस की जानकारी छुपाने के लिए चीन पर आरोप लगाया जा रहा है। इसके अलावा अमेरिका ने विश्व स्वास्थ्य संगठन पर चीन का साथ देने का आरोप लगाया और अपनी फंडिंग रोकने का ऐलान कर दिया।

Next Story