Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीयूष गोयल बोलेः GSP छूट खत्म होने से अर्थव्यवस्था पर नहीं पड़ेगा असर, US के साथ संबंध जारी रखेगा भारत

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने राज्यसभा में कहा कि भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मुद्दों को संभालने के लिए सक्षम है। भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) के आकार को देखते हुए जीएसपी (GSP) वापसी का कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं है।

Union Minister for Commerce & Industry Piyush Goyal
X
Union Minister for Commerce & Industry Piyush Goyal (Photo Source: ANI)

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने राज्यसभा में कहा कि भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के मुद्दों को संभालने के लिए सक्षम है। भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) के आकार को देखते हुए जीएसपी (GSP) वापसी का कोई खास असर नहीं पड़ा है। भारत अमेरिका के साथ संबंध जारी रखेगा, हमारे राष्ट्रीय हितों के साथ समझौता नहीं किया जाएगा।

गोयल ने कहा कि जीएसपी (GSP) का कुल प्रभाव एक वर्ष में 250- 260 मिलियन डॉलर के नीचे है और भारत के आकार और ताकत के देश के लिए मैं माननीय सदस्यों को आश्वस्त कर सकता हूं कि इसका कोई खास असर नहीं पड़ेगा और भारत इस स्थिति को अच्छी तरह से संभाल सकता है।

उन्होंने कहा कि पिछले साल निर्यात (Exports) में काफी वृद्धि हुई है और चालू वर्ष में भी निर्यात बढ़ेगा जैसा कि रुझानों में वृद्धि में दिखाया गया है। जाहिर है ऐसी स्थिति में जब दुनिया व्यापार युद्ध (Trade War) देख रही है, भारत क्रॉस-फायर (Cross Fire) में आ जाएगा, लेकिन हम इसे संभाल सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign Reserve) को भी मजबूत किया है। सरकार निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए सक्रिय कदम उठा रही है और मैं माननीय सदस्यों को आश्वस्त कर सकता हूं कि भारत एक्सपोर्ट्स को आगे बढ़ाने के लिए अवसरों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि जीएसपी के तहत भारत से कुछ माँगें ऐसी थीं कि भारत उन माँगों पर खरा नहीं उतर सका। भारत सरकार अमेरिका सहित सभी देशों के साथ बातचीत जारी रखती है, लेकिन भारत की संप्रभुता और राष्ट्रीय हित की कीमत पर नहीं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story