Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

संज्ञेय अपराधों को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जारी किया स्मरण पत्र, शून्य पर अपराध दर्ज ना करने वाले अधिकारी पर होगी कार्रवाई

केंद्रीय गृह मंत्रालय का यह पत्र हालिया कई मामलों की उस शिकायतों के बाद बतौर रिमाइंडर जारी हुआ है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने पत्र लिखकर MHA पर लगाया आरोप, कहा - गृह मंत्रालय सरकार पर टेस्टिंग कम करने का बना रही दबाव
X
Home Ministry

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने में सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश जारी किए हैं कि वे यह सुनिश्चित करें कि, संज्ञेय अपराध की सूचना पर अपराध दर्ज किए जाएं, जबकि उसमें यौन अपराध की सूचना हो तो शून्य पर अपराध क़ायम किए जाए।

ऐसा नहीं किया पाए जाने पर अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही होगी।केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी पत्र में कहा गया है

"हम सभी राज्यों केंद्र शासित राज्यों से आग्रह करते है कि वे यह पुष्ट कर लें कि इस बात का सख़्ती से पालन हो कि, यदि किसी संज्ञेय अपराध की सूचना आई है तो उस पर अपराध क़ायम किया जाए, क़ानून में शून्य पर भी अपराध दर्ज किए जाने का प्रावधान है। इन संज्ञेय अपराधों में महिलाओं पर यौन हमले के मामले भी शामिल हैं।इसे ध्यान रखें कि, यदि इस में चूक पाई जाती है तो पुलिस अधिकारी पर दंडात्मक कार्यवाही की जाए"

केंद्रीय गृह मंत्रालय का यह पत्र हालिया कई मामलों की उस शिकायतों के बाद बतौर रिमाइंडर जारी हुआ है। जहां अपराध की सूचना दी गई लेकिन पुलिस ने सूचना पर ध्यान नहीं दिया, जिसके परिणाम गंभीर घटनाओं के रुप में सामने आए हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story