Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

केंद्रीय कैबिनेट का बड़ा फैसला, खालिस्तान समर्थक 'सिख फॉर जस्टिस' संस्था पर लगाया प्रतिबंध

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल खालिस्तान समर्थक 'सिख फॉर जस्टिस' (SFJ) को गैरकानूनी संगठन घोषित किया है।

केंद्रीय कैबिनेट का बड़ा फैसला, खालिस्तान समर्थक सिख फॉर जस्टिस संस्था पर लगाया प्रतिबंध
X
Union Cabinet banned SFJ as an unlawful association

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल खालिस्तान समर्थक 'सिख फॉर जस्टिस' (SFJ) को गैरकानूनी संगठन घोषित किया है।


गृहमंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि वांछित खालिस्तानी आतंकवादी परमजीत सिंह पम्मा भारत-इंग्लैंड क्रिकेट वर्ल्ड कप मैच के दौरान देखा गया था। वह भी सिख फॉर जस्टिस से जुड़ा है।

केंद्रीय गृहमंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि केंद्र ने पंजाब समेत राज्य सरकारों के परामर्श से सिख फॉर जस्टिस को गैरकानूनी करार देने का फैसला किया। प्रमुख सिख निकायों ने भी सिख फॉर जस्टिस की अलगाववादी गतिविधियों पर चिंता जताई।

केंद्रीय गृहमंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि 'सिख फॉर जस्टिस' अपनी अलगाववादी विचारधारा के प्रचार के लिए करतारपुर कॉरिडोर का उपयोग करना चाहते थे। इस बात के कोई ठोस सबूत नहीं हैं कि पाकिस्तान ने प्रतिबंधित समूहों पर अंकुश लगाया है या प्रतिबंध लगाया है। 14 तारीख को करतारपुर वार्ता के दौरान तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के संबंध में भारत द्वारा मुद्दा उठाए जाने की संभावना है।

गृहमंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि पंजाब पुलिस और एनआईए ने पंजाब में विभिन्न विध्वंसक गतिविधियों में लिप्त सिख फॉर जस्टिस के कई मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। जांच में पता चला कि कार्यकर्ताओं को कट्टरपंथी और विदेशी वित्त पोषिष सिख फॉर जस्टिस के हैंडलर्स गुरूपटवंत सिंह पन्नून, हरमीत सिंह, परमजीत सिंह पम्मा द्वारा फंडिंग की गई थी।


और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story