Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

UN: 17 जुलाई को पीएम मोदी का संयुक्त राष्ट्र में संबोधन, UN की 75वीं सालगिरह पर करेंगे संबोधित 

संयुक्त राष्ट्र की 75वीं स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 जुलाई को जीवन में अपना भाषण देंगे।

UN: 17 जुलाई को पीएम मोदी का संयुक्त राष्ट्र में संबोधन, UN की 75वीं सालगिरह पर करेंगे संबोधित 
X

संयुक्त राष्ट्र की 75वीं स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 जुलाई को जीवन में अपना भाषण देंगे। सुरक्षा परिषद में भारत की जीत के बाद यूएन में पीएम का पहला भाषण होगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र के 75 वी सालगिरह के मौके पर न्यूयार्क में यह कार्यक्रम आयोजित होगा। जिसमें मोदी वर्चुअल संबोधन करेंगे। इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की जीत के बाद पहली बार पीएम मोदी अपना भाषण देंगे। पिछले साल सितंबर महीने में संयुक्त राष्ट्र महासभा में पीएम ने अपना पहला भाषण दिया था।

वहीं दूसरी तरफ इंटरनेशनल समुदाय से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने में भारत की पहल की सभी ने सराहना की थी। संयुक्त राष्ट्र की 75 वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर भारत की सुरक्षा परिषद की जीत के बाद संयुक्त राष्ट्र में प्रधानमंत्री मोदी का पहला भाषण होगा।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा 17 जून को भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के चुनाव में एक आरामदायक जीत हासिल करने के लिए निर्विरोध निर्वाचित किया गया था। जो 2021-22 के कार्यकाल के लिए गैर-स्थायी सदस्य के रूप में शक्तिशाली 15 राष्ट्र में शामिल हुआ।

कुल 192 मतदानों में से 184 वोटों के साथ भारत जीता। जिसने आठवीं बार संयुक्त राष्ट्र की गैर-स्थायी सीट जीती। एशियाई प्रशांत क्षेत्रीय समूह से एकल-समर्थित उम्मीदवार के रूप में उभरा है। देश को स्थायी बनाने के लिए बड़े पांच देशों के शीर्ष समूह के सदस्य में अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, चीन और फ्रांस शामिल हैं। यूएनएससी में 10 गैर-स्थायी और 5 स्थायी सदस्यों सहित 15 सदस्य शामिल हैं।

Next Story