Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Ukraine Russia Crisis: यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया का विमान मुंबई से बुखारेस्ट के लिए रवाना

अधिकारी ने कहा कि सड़क मार्ग से यूक्रेन-रोमानिया सीमा पर पहुंचने वाले भारतीय नागरिकों को भारत सरकार के अधिकारी बुखारेस्ट ले जा रहे हैं, ताकि उन्हें एयर इंडिया की उड़ान में निकाला जा सके।

Ukraine Russia Crisis: यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया का विमान मुंबई से बुखारेस्ट के लिए रवाना
X

रूसी सैन्य हमले (Russian Military Offensive) के कारण यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए एयर इंडिया (Air India) का एक विमान शनिवार सुबह मुंबई हवाई अड्डे (Mumbai airport) से रोमानिया (Romanian) की राजधानी बुखारेस्ट (Bucharest) के लिए रवाना हो गया है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने कहा कि फ्लाइट AI1943 ने मुंबई एयरपोर्ट अड्डे से सुबह तड़के लगभग 3.40 बजे उड़ान भरी और विमान के लगभग 10 बजे (भारतीय मानक समय) बुखारेस्ट हवाई अड्डे पर उतरने की उम्मीद है।

अधिकारी ने कहा कि सड़क मार्ग से यूक्रेन-रोमानिया सीमा पर पहुंचने वाले भारतीय नागरिकों को भारत सरकार के अधिकारी बुखारेस्ट ले जा रहे हैं, ताकि उन्हें एयर इंडिया की उड़ान में निकाला जा सके। यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए एयर इंडिया शनिवार को बुखारेस्ट और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट के लिए और उड़ानें संचालित करेगी।

बता दें कि 24 फरवरी की सुबह से यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को नागरिक विमानों के संचालन के लिए बंद कर दिया गया है। इसलिए बुखारेस्ट और बुडापेस्ट से निकासी उड़ानें संचालित हो रही हैं। अधिकारियों ने कहा कि लगभग 20,000 भारतीय मुख्य रूप से छात्र, वर्तमान में यूक्रेन में फंसे हुए हैं।

यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को बंद करने से पहले, एयर इंडिया ने 22 फरवरी को यूक्रेन की राजधानी कीव के लिए एक उड़ान भरी थी। जिसमें 240 लोग यूक्रेन से भारत वापस आए थे। इसके बाद 24 फरवरी और 26 फरवरी को दो और फ्लाइट संचालित करने की योजना बनाई थी। लेकिन 24 फरवरी को रूसी आक्रमण शुरू हुआ, जिस वजह से यूक्रेनी हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया गया था।

एयर इंडिया ने शुक्रवार रात ट्वीट किया, जिसमें लिखा कि वह फंसे हुए भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए विशेष सरकारी चार्टर फ्लाइट्स के रूप में शनिवार को दिल्ली और मुंबई से बुखारेस्ट और बुडापेस्ट के लिए बी787 विमानों का संचालन करेगी। यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को कहा था कि वह रोमानिया और हंगरी से निकासी मार्ग स्थापित करने के लिए काम कर रहा है।

और पढ़ें
Next Story