Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोविशील्ड की दोनों डोज लगवा चुके भारतीयों को अब भी क्वारंटीन में रखेगा यूके, इस बात का है संदेह

यूके उच्चायोग (UK High Commission) का एक बयान सामने आया है। बयान में कहा गया है कि यूके सरकार भारत के साथ वैक्सीन सर्टिफिकेशन (Vaccine Certification) को मान्यता देने पर कार्य कर रही है।

कोविशील्ड की दोनों डोज लगवा चुके भारतीयों को अब भी क्वारंटीन में रखेगा यूके, इस बात का है संदेह
X

भारतीय कोरोना वायरस की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) पर अपनी वैक्सीन पॉलिसी को लेकर घिरे यूके ने आखिरकार बदलाव कर ही लिया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, अब ब्रिटेन (UK- यूके) ने भारत (India) में बनी कोविशील्ड को स्वीकृत वैक्सीन मान लिया है। यूके ने इसको लेकर नई ट्रैवल गाइडलाइंस भी जारी कर दी है।हालांकि, अभी इससे अधिक बदलाव नहीं आने वाला है। रिपोर्ट के मुताबिक, यूके सरकार (UK Government) की ओर से कहा गया है कि यदि किसी भारतीय ने कोरोना वायरस की कोविशील्ड वैक्सीन (Indian Corona Vaccine Covishield) की डोज ली है और वह यूके जाता है तो उसे अभी भी क्वारंटाइन (quarantine) में रहना होगा। ऐसा क्यों है? इसके जवाब में यूके सरकार ने कहा कि अभी कोई 'सर्टिफिकेशन' का मसला अटका हुआ है।

इस बात का है संदेह

यूके उच्चायोग (UK High Commission) का एक बयान सामने आया है। बयान में कहा गया है कि यूके सरकार भारत के साथ वैक्सीन सर्टिफिकेशन (Vaccine Certification) को मान्यता देने पर कार्य कर रही है। बयान में यह भी कहा गया है कि कोविशील्ड की दोनों डोज लगवा चुके भारतीयों को अब भी क्वारंटीन (quarantine) में रखने की जरूरत होगी। क्योंकि, भारत (India) में वैक्सीन सर्टिफिकेशन को लेकर उसे संदेह है। यूके सरकार (UK Govt) ने साफ किया है कि उसे भारतीय कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड के साथ कोई दिक्कत नहीं है।

ट्रैवल अडवाइजरी 4 अक्टूबर से होगी लागू

जानकरी के अनुसार, यूके की ताजा ट्रैवल अडवाइजरी (latest travel advisory) 4 अक्टूबर 2021 से लागू होनी है। इन्हें कुछ दिन पहले जारी किया गया था। लेकिन इसमें कोविशील्ड को मान्यता (Recognition) नहीं दी गई थी। जिसको लेकर विवाद हुआ था। अब नई एडवाइजरी (new advisory) में कोविशील्ड के नाम को भी जोड़ दिया गया है।

Next Story