Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Udaipur Chintan Shivir: चिंतन शिविर के आखिरी दिन 'सामाजिक न्याय व सशक्तीकरण समूह' पर दिया जोर, जानें क्या कहा

राजस्थान के उदयपुर (Udaipur) में कांग्रेस के द्वारा बुलाए गए 3 दिवसीय चिंतन शिविर (Congress Chintan Shivir) का आज समापन हुआ। इस दौरान पार्टी ने कई मुद्दों पर अपनी समहति रखी और केंद्र सरकार की आलोचना की।

Udaipur Chintan Shivir: चिंतन शिविर के आखिरी दिन सामाजिक न्याय व सशक्तीकरण समूह पर दिया जोर, जानें क्या कहा
X

राजस्थान के उदयपुर (Udaipur) में कांग्रेस के द्वारा बुलाए गए 3 दिवसीय चिंतन शिविर (Congress Chintan Shivir) का आज समापन हुआ। इस दौरान पार्टी ने कई मुद्दों पर अपनी समहति रखी और केंद्र सरकार की आलोचना की। लेकिन पार्टी ने सामाजिक न्याय व सशक्तीकरण समूह पर अधिक जोर दिया और कहा कि समूह ने देश के शोषित, वंचित, पिछड़े, गरीब और अल्पसंख्यकों के खिलाफ षडयंत्रकारी अन्याय और भेदभाव पर विस्तार से चर्चा की।

चिंतन शिविर के दौरान पार्टी के द्वारा संकल्प का सबसे पहला कदम केंद्र व प्रांतीय सरकारों के बजट में एससी-एसटी एक्ट को कानूनी मान्यता के साथ दोबारा से शुरू करना है। वहीं महिला सशक्तीकरण पर ज्यादा जोर दिया जाए। विधानसभाओं व विधान परिषदों में 33 प्रतिशत महिला आरक्षण का संवैधानिक संशोधन सरकार के द्वारा जल्द पास किया जाए। महिला को अनुपातिक आरक्षण का भी लाभ मिलना चाहिए।

आगे कहा कि कांग्रेस द्वारा एससी-एसटी आरक्षित संसदीय व विधानसभा क्षेत्रों में वंचित वर्गों के नए नेतृत्व निर्माण हेतु लीडरशिप मिशन चलाए जाने का संकल्प लिया गया। भाजपा के द्वारा बनाए गए माहौल की वजह से यह जरूरी है। जरूरी है कि अल्पसंख्यकों, एससी, एसटी, ओबीसी के मोहल्लों में कांग्रेस पार्टी एक विशेष सद्भावना मिशन लेकर आए और उसके अंदर समरसता का भाव पैदा किया जाए।



और पढ़ें
Next Story