Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कानपुर और कन्नौज के बाद अब लखनऊ में जीका वायरस ने दी दस्तक, इतने मामलों की हुई पुष्टि

लखनऊ में जीका वायरस के मामले मिलने के बाद सूबे के स्वास्थ्य कर्मियों में हड़कंप मच गया है।

कानपुर और कन्नौज के बाद अब लखनऊ में जीका वायरस ने दी दस्तक, इतने मामलों की हुई पुष्टि
X

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अलग-अलग जिलों में जीका वायरस संक्रमण (Zika virus infection) अपना कहर बरपा रहा है। अब कानपुर और कन्नौज (Kanpur And Kannauj) के बाद जीका वायरस ने लखनऊ (Lucknow) में भी दस्तक दे दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, डॉ. वेद व्रत सिंह ने बताया कि गुरुवार को लखनऊ में जीका वायरस के दो मामले सामने आए हैं।

लखनऊ में जीका वायरस के मामले मिलने के बाद सूबे के स्वास्थ्य कर्मियों में हड़कंप मच गया है। जानकारी के अनुसार, जिन दो लोगों में जीका वायरस की पुष्टि हुई है वे हुसैनगंज और कानपुर रोड स्थित एलडीए कॉलोनी के रहने वाले हैं। बता दें कि बीते बुधवार को कानपुर में भी जीका वायरस के 16 और नए मरीज मिले थे।

मीडिया में आईं खबरों के मुताबिक, कानपुर में अब तक जीका वायरस के 105 मरीज सामने आ चुके हैं। वहीं, हाल ही के दिनों में कन्‍नौज जिले में भी जीका वायरस का केस रिपोर्ट किया गया था। जिस व्यक्ति में जीका वायरस होने की पुष्टि हुई है उसकी उम्र करीब 45 वर्ष। लगातार जीका वायरस के मामले सामने आने के बाद प्रशासन काफी अलर्ट हो गया है।

क्या हैं जीका वायरस के?

डॉक्टर्स के मुताबिक, जीका वायरस के लक्षण कुछ खास नहीं है। इसके लक्षण भी आमतौर पर डेंगू जैसे ही होते हैं जैसे बुखार आना, शरीर पर चकत्ते पड़ना और जोड़ों में दर्द आदि होना।

Next Story