Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देश में कोरोना संकट के बीच ऑक्सीजन के लिए मारामारी, सप्लाई में मदद के लिए आगे आई वायुसेना

भारतीय वायुसेना ने ऑक्सीजन सप्लाई के लिए अपने दो सी-17 विमानों को लगाया है। इन विमानों के जरिए दो खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर को पनागढ़ तक एयरलिफ्ट किया।

देश में कोरोना संकट के बीच ऑक्सीजन के लिए मारामारी, सप्लाई में मदद के लिए आगे आई वायुसेना
X

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर ने भयावह रूप ले लिया है। कोरोना वायरस से भारत (India) में प्रतिदिन हालात बिगड़ते जा रहे हैं और जरूरी दवाओं से लेकर ऑक्सीजन की भारी किल्लत है। ऑक्सीजन (oxygen) की कमी की वजह से कोरोना मरीजों की मौतें हो रही हैं, और अनेकों लोगों की सांसे अटकी हैं। ऐसे समय में भारतीय रेलवे (Indian Railway) के बाद अब इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) ने लोगों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय वायुसेना ने ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen cylinder) और दवाओं की आपूर्ति के लिए जिम्मेदारी उठाई है।

जानकारी के अनुसार, भारतीय वायुसेना ने ऑक्सीजन सप्लाई के लिए अपने दो सी-17 विमानों को लगाया है। इन विमानों के जरिए दो खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर को पनागढ़ तक एयरलिफ्ट किया। जबकि एक आईएल-76 विमान ने एक खाली कंटेनर को पहुंचाने में सहायता की है। बताया जा रहा है कि वायुसेना की मदद से ऑक्सीजन सप्लाई में कम वक्त लगेगा और आपूर्ति में तेजी आएगी। हालांकि, विमानों में खाली सिलेंडर ही भेजे गए, ताकि समय बच सके। भरे सिलेंडर ट्रेन से जा रहे हैं।

भरे हुए ऑक्सीजन ट्रक के लिए ट्रेन

जानकारी के लिए आपको बता दें कि भरे हुए ऑक्सीजन ट्रकों को तुरंत पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे आगे आई है। रेलवे ने ऑक्सीजन की भारी किल्लत के ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलाई गई। इस ट्रेन के माध्यम से सबसे पहले ऑक्सीजन महाराष्ट्र भेजी गई है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन में आंध्र प्रदेश से ऑक्सीजन से भरे ट्रकों को महाराष्ट्र लगाया गया। इसके अलावा भी अन्य राज्यों में ऑक्सीजन की सप्लाई में भारतीय रेलवे मदद कर रहा है।

Next Story