Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में BKI से जुड़े दो खूंखार आतंकी गिरफ्तार, भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद

बीकेआई को बब्बर खालसा भी कहा जाता है। ये भारत में एक खालिस्तान आतंकवादी संगठन है। भारतीय और ब्रिटिश सरकार सिख स्वतंत्र राज्य के निर्माण की वजह बब्बर खालसा को एक आतंकवादी संगठन मानता है।

दिल्ली में BKI से जुड़े दो खूंखार आतंकी गिरफ्तार, भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद
X
आतंकी गिरफ्तार, फ़ोटो एएनआई

दिल्ली में पुलिस ने आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) से जुड़े दो खूंखार आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने उत्‍तर-पश्चिमी दिल्‍ली में मुठभेड़ के दौरान इन दोनों खूंखार आतंकियों को पकड़ा है। आतंकियों की पहचान भूपेंदर आलियास दिलाबर सिंह और कुलवंत सिंह के रूप में हुई है।

इन आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दोनों आतंकी पंजाब के लुधियाना के रहने वाले बताए जा रहे हैं। यह दोनों पंजाब मेंकई संगीन मामलों में मोस्ट वॉन्टेड भी हैं। पुलिस को लंबे समय से इन आतंकियों की तलाश थी।

जानकारी के लिए आपको बता दें, बीकेआई को बब्बर खालसा भी कहा जाता है। ये भारत में एक खालिस्तान आतंकवादी संगठन है। भारतीय और ब्रिटिश सरकार सिख स्वतंत्र राज्य के निर्माण की वजह बब्बर खालसा को एक आतंकवादी संगठन मानता है। जबकि, इसके समर्थक इसे प्रतिरोध आंदोलन मानते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल वर्ष 1978 में बनाया गया था। लेकिन 1990 के दशक में कई वरिष्ठ सदस्य एनकाउंटर में मारे गए। इस कारण इस आतंकी संगठन का प्रभाव कम हो गया था। बताते चलें कि बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) को भारत, जर्मनी, कनाडा और यूनाइटेड किंगडम (यूके) सहित कई देशों में एक आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया गया है।

Next Story