Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मुंबई में ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का आज से ट्रायल

अस्पताल के डीन डॉ हेमंत देशमुख ने बताया कि अभी तक हमने 13 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की है। इनमें से तीन को आज ऑक्सफोर्ड का पहला शॉट मिलेगा।

एम्स के डॉक्टर संजय राय बोले - फरवरी 2021 तक आ सकती है कोरोना वैक्सीन
X
कोरोना वैक्सीन, फाइल फोटो

दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। लोगों को कोरोना महामारी से निजात दिलाने के लिए देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के केईएम अस्पताल में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल आज से होने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के लिए केईएम को इथिक्स कमिटी की मंजूरी मिल गयी है। बताया जा रहा है कि अस्पताल में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित को गयी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल 100 लोगों पर किया जाएगा।

अस्पताल के डीन डॉ हेमंत देशमुख ने बताया कि अभी तक हमने 13 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की है। इनमें से तीन को आज ऑक्सफोर्ड का पहला शॉट मिलेगा। उन्होंने बताया इंडियन कॉउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित की गई कोरोना वैक्सीन का ट्रायल करने के लिए देश में 10 मेडिकल संस्थानों को सिलेक्ट किया है। इसमें बीएमसी के केईएम और नायर अस्पताल आदि भी शामिल हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बीते शुक्रवार बताया कि महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार सभी डॉक्टरों और कोविड​​-19 अस्पतालों को 24 घंटे के अंदर एक परिपत्र जारी करेगी। वहीं खाद्य एवं औषधि प्रशासन मंत्री डॉ राजेंद्र शिंगने ने बताया कि महाराष्ट्र में इस एंटी वायरल दवा की कालाबाजारी के खिलाफ एक विशेष अभियान शुरू किया जाएगा।

Next Story