Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली-मुंबई को दूसरे शहरों से जोड़ने वाली ट्रेन 2 जून से चलेंगी, जन शताब्दी ट्रेन कल से दौड़ेगी

भारत में 1 जून से कई ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। दिल्ली-मुंबई से अन्य शहरों को जोड़ने वाली ट्रेनें चलेंगी। 1 जून से रायगढ़-गोदिया जनशताब्दी एक्सप्रेस शुरू होगी। जबकि 2 जून से मुंबई-हावड़ा मेल, हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस चलेगी। जिसके टिकट कंफर्म हो गए हैं।

रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में बदला, यात्रियों को मिलेगा लाभ
X
रेलवे

भारत में 1 जून से कई ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। दिल्ली-मुंबई से अन्य शहरों को जोड़ने वाली ट्रेनें चलेंगी। 1 जून से रायगढ़-गोदिया जनशताब्दी एक्सप्रेस शुरू होगी। जबकि 2 जून से मुंबई-हावड़ा मेल, हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस चलेगी। जिसके टिकट कंफर्म हो गए हैं।

लॉकडाउन में यात्री ट्रेनों की शुरुआत होने के बाद अब तक रायपुर रेलवे स्टेशन से केवल नई दिल्ली व बिलासपुर के बीच ही यात्रा की सुविधा मिल रही थी, लेकिन 1 व 2 जून से स्टेशन से नई दिल्ली के अलावा पांच अन्य शहरों जैसे मुंबई, हावड़ा, अहमदाबाद, गोंदिया व रायगढ़ के बीच यात्रा शुरू हो जाएगी। इसके लिए 1 जून से रोजाना रायगढ़-गोंदिया जनशताब्दी एक्सप्रेस और 2 जून से मुंबई-हावड़ा मेल एवं हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस रायपुर रेलमंंडल के 5 स्टेशनों से होकर चलेगी।

इन ट्रेनों से सफर करने के लिए स्टेशन के टिकट आरक्षण केंद्रों के काउंटर से बड़ी संख्या में टिकट आरक्षित कराने लोग उमड़ पड़े हैं। बता दें कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर रेलवे ने इन ट्रेनों से यात्रा करने वालों के लिए सभी श्रेणी के एसी और स्लीपर कोच सहित जनरल डिब्बे में यात्रा करने के लिए आरक्षण की सुविधा रखी है।

जनरल कोच के लिए सेकंड सीटिंग का आरक्षण भी किया है। ये ट्रेनें रायपुर रेलमंडल के रायपुर सहित दुर्ग, भिलाई पावर हाउस, तिल्दा-नेवरा, भाटापारा स्टेशन से होकर चलेंगी। इन ट्रेनों में 1 जून की रायगढ़-गोंदिया एक्सप्रेस में दोनों फेरे मिलाकर 1176 यात्रियों के टिकट कंफर्म हुए हैं। इसी तरह 2 जून की हावड़ा-मुंबई मेल में 1488 कंफर्म टिकट, हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस के लिए 967 टिकट कंफर्म हुए हैं।

वेटिंग 100 के पार

रायगढ़-गोंदिया जनशताब्दी एक्सप्रेस, मुंबई-हावड़ा मेल एवं हावड़ा-अहमदाबाद सहित राजधानी एक्सप्रेस गाड़ियों में एसी व जनरल क्लास की सीटें आरक्षित हो चुकी हैं। इसके अलावा यात्री वेटिंग लिस्ट सौ के पार पहुंच चुकी है। हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस में 1 जून की स्थिति में 101 यात्री वेटिंग की संख्या पार हो गई है। इसी तरह हावड़ा-मुंबई मेल, रायगढ़-गोंदिया एक्सप्रेस और राजधानी एक्सप्रेस के लिए एसी व जनरल समेत सभी आरक्षित क्लास के लिए यात्री वेटिंग लगातार बढ़ती जा रही है।

अब तक 900 टिकट बुक

शनिवार को स्टेशन के टिकट आरक्षण केंद्रों से करीब 85 यात्रियों ने टिकट बुकिंग कराए। इसके अलावा रोजाना रायपुर रेलवे स्टेशन के आरक्षण केंद्रों से सौ से अधिक ट्रेन टिकट बुकिंग की जा रही है। इस तरह से 22 तारीख से अब तक औसतन 9 सौ से अधिक ट्रेन टिकट की बुकिंग हुई है।

टिकट कंफर्म

1 जून से चलने वाली तीन ट्रेनों के लिए अब तक सैकड़ों की संख्या में यात्रियों के टिकट कंफर्म हो चुके हैं। इन ट्रेनों के लिए 22 मई से ही रायपुर रेलवे स्टेशन के टिकट आरक्षण केंद्रों से बुकिंग जारी है। अब तक बड़ी संख्या में यात्रियों ने इन ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग कराई है।

Next Story