Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानकारी के अभाव में अंतर्राष्ट्रीय काल दर का करना पड़ रहा भुगतान, ट्राई ने जारी की एडवाइजरी

ऑनलाइन कांफ्रेंस प्लेटफार्म से जुड़कर आडियो काल करने वाले लोगों के लिए दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने सोमवार को एडवाइजरी जारी कर सचेत किया है। प्राधिकरण ने कहा कि शिकायत मिली है कि जरूरी सावधानियाँ नहीं बरतने वाले तमाम लोगों को अनजाने में अंतर्राष्ट्रीय काल दर का बड़ा भुगतान करना पड़ रहा है।

जानकारी के अभाव में भुगतान करना पड़ रही अंतर्राष्ट्रीय काल दर, ट्राई ने जारी की एडवाइजरी
X

ऑनलाइन कांफ्रेंस प्लेटफार्म से जुड़कर आडियो काल करने वाले लोगों के लिए दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने सोमवार को एडवाइजरी जारी कर सचेत किया है। प्राधिकरण ने कहा कि शिकायत मिली है कि जरूरी सावधानियाँ नहीं बरतने वाले तमाम लोगों को अनजाने में अंतर्राष्ट्रीय काल दर का बड़ा भुगतान करना पड़ रहा है। ट्राई ने कहाकि कई ऐसे मामले भी पता चले हैं कि, जिसमें सर्विस प्रोवाइडर्स में से कुछ के ग्राहक सेवा केंद्र या तो प्रीमियम नम्बर या अंतर्राष्ट्रीय नम्बर वाले हैं। तो ऐसी सेवाओं का उपयोग करते समय ग्राहक को प्रीमियम नम्बर या अंतर्राष्ट्रीय नम्बर पर लागू उच्च दर का भुगतान करना पड़ जाता है।

ट्राई को मिली ऐसी शिकायतें

एडवाइजरी में कहा गया गया है कि ट्राई के संज्ञान में आया है कि कुछ उपभोक्ताओं को उस वक्त भारी भुगतान का सामना करना पड़ा, जब उन्होंने आडियो काल के जरिए किसी ऑनलाइन प्लेटफार्म को ज्वाइन किया और अनजाने में उनसे कोई अंतर्राष्ट्रीय फोन नम्बर डायल हो गया और बदले में बड़ी राशि का भुगतान करना पड़ा।

प्लेटफार्म इस्तेमाल से पहले सतर्कता बरतें

प्राधिकरण ने कहा है कि कोरोना संकट के चलते चल रहे लॉकडाउन में लोग बड़ी संख्या में ऑनलाइन कांफ्रेसिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर रहे हैं,तो उन्हें सतर्क रहने की जरूरत है कि वे ऐसे प्लेटफार्म या ऐप प्रोवाइडर्स के नम्बर और हेल्पलाइन को डायल करने से पहले एप्लीकेशन शुल्क देख लें।

पढ़ाई व ऑफिस वर्क चल रहा कांफ्रेंसिंग से

बतादें कि इस समय बच्चों की क्लासेज से लेकर ऑफिस की मीटिंग तक सब कुछ कांफ्रेंसिंग के जरिए ही हो रहा है लेकिन इसी में जरूरी सावधानी या जानकारी के अभाव में लोगों के ज्यादा पैसे कटने की भी खबरे आ रही हैं। ट्राई ने इसी को देखते हुए यह खास एडवाइजरी ग्राहकों के लिए जारी की है।

Next Story