Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ट्रैक्टर रैली हिंसा के बाद अब वायरल हो रही यह तस्वीर, ये है वजह...

किसान जिस तस्वीर को वायरल कर रहे हैं, वो पहले भी कई बार सोशल मीडिया पर नजर आ चुकी है। तस्वीर के साथ शेयर की गई पक्तियां एक गीत की हैं, जिसे भाजपा ने 2014 के लोकसभा चुनाव में अपना थीम सांग बनाया था। किसान नेता इस फोटो के माध्यम से केंद्र पर तंज कस रहे हैं..

Farmers Protest:
X

प्रतीकात्मक तस्वीर। 

राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली के दौरान भड़की हिंसा के बाद धीमा पड़ने वाला किसान आंदोलन फिर से जोर पकड़ चुका है। किसान नेताओं की मानें तो आज देश भर में अलग-अलग स्थानों पर महापंचायतें हो रही हैं, जिनमें भारी संख्या में किसान हिस्सा ले रहे हैं। इन सबके बीच एक ऐसी तस्वीर वायरल हो रही है, जिसे केवल किसान ही नहीं, बल्कि उनका समर्थन कर रहे अन्य वर्गों के लोग भी खुलकर शेयर कर रहे हैं। हालांकि यह तस्वीर पुरानी है, लेकिन मौजूदा हालात में किसान इसे खूब शेयर कर रहे हैं।

किसान नेता युद्धवीर सिंह ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर भी शेयर किया है। उन्होंने लिखा, 'मैंने इस ट्रैक्टर की ट्रॉली बेच दी, इंजन बेच दिया, बोनट बेच दिया, सीट भी बेच दी... अभी आज टायरों के बेचने का टेंडर भी जारी किया है। फिर गियर बॉक्स भी बेचूंगा... लेकिन सौगंध मुझे इस ट्रैक्टर की, मैं ये ट्रैक्टर नहीं बिकने दूंगा, ट्रैक्टर नहीं बिकने दूंगा।'

बता दें कि यह तस्वीर इससे पहले भी कई बार सोशल मीडिया पर सामने आ चुकी है। 9 जून 2020 को शम्स जौनपूरी और 11 जून 2020 को उत्कर्ष सिंह ने भी अपने ट्विटर अकाउंट से इस फोटो को शेयर किया था। खास बात है कि जिस किसी ने भी इस फोटो को शेयर किया, उसने 'मैं इस ट्रैक्टर का इंजन बेच दूंगा, लाइट बेच दूंगा, टंकी बेच दूंगा, सीट बेच दूंगा, ट्रॉली बेच दूंगा लेकिन सौगंध मुझे इस मिट्टी की ...ट्रैक्टर नहीं बिकने दूंगा' की पक्तियां ही हुबहू लिखी है, लेकिन किसान अपने अपने अंदाज में इसमें नई लाइनें जोड़ रहे हैं।

तंज कसने का जरिया

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जिन पक्तियों को ट्रैक्टर की फोटो के साथ लिखकर शेयर किया जा रहा है, वह एक गीत की हैं, जो मशहूर गीतकार प्रसून जोशी ने लिखा था। भारतीय जनता पार्टी ने इस गीत को 2014 के लोकसभा चुनाव में अपने चुनाव अभियान का थीम सांग बनाया था। भाजपा के थीम सांग में भी गीत की शुरुआती पंक्तियां नरेंद्र मोदी की आवाज में थीं। किसान नेताओं का आरोप है कि केंद्र की भाजपा सरकार ने देश को खोखला कर दिया है। यही कारण है कि किसान नेता कंडम ट्रैक्टर की फोटो के साथ ट्रैक्टर न बिकने देने की पक्तियां शेयर कर केंद्र पर तंज कस रहे हैं।

और पढ़ें
Next Story