Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरिभूमि समाचार : 31 मई 2019 की 10 बड़ी खबरें

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिला निर्णायक जनादेश एक नये भारत के लिए लोगों की ओर से किया गया आह्वान है, जहां सभी की प्रगति हो और देश वैश्विक वृद्धि के इंजन के रूप में खुद को तब्दील करे।

हरिभूमि समाचार : 31 मई 2019 की 10 बड़ी खबरें
X

31 मई का दिन खबरों के मामले में बेहद खास है। भाजपा के कद्दावर नेता अमित शाह देश के नए गृह मंत्री होंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई राजग सरकार में शुक्रवार को राजनाथ को रक्षा मंत्रालय, निर्मला सीतारमण को वित्त और पूर्व नौकरशाह एस जयशंकर को विदेश मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया। आइए जानते हैं क्या रहा खास..

मोदी सरकार विभाग

भाजपा के कद्दावर नेता अमित शाह देश के नए गृह मंत्री होंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई राजग सरकार में शुक्रवार को राजनाथ को रक्षा मंत्रालय, निर्मला सीतारमण को वित्त और पूर्व नौकरशाह एस जयशंकर को विदेश मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया। राष्ट्रपति भवन के प्रवक्ता ने इस आशय की जानकारी दी।

रामनाथ कोविंद भारत

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिला निर्णायक जनादेश एक नये भारत के लिए लोगों की ओर से किया गया आह्वान है, जहां सभी की प्रगति हो और देश वैश्विक वृद्धि के इंजन के रूप में खुद को तब्दील करे।

जम्मू-कश्मीर मुठभेड़

जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले में शुक्रवार को आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकवादी और उनका एक सक्रिय सहयोगी मारा गया।

महाराष्ट्र अदालत डॉक्टर

मुंबई में अपनी कनिष्ठ सहयोगी डॉक्टर को कथित रूप से आत्महत्या के लिये उकसाने वाली तीन डॉक्टरों को एक विशेष अदालत ने शुक्रवार को 10 जून तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

कश्मीर अमरनाथ सुरक्षा

दक्षिण कश्मीर हिमालय स्थित अमरनाथ गुफा में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को भोजन मुहैया कराने वाले सामुदायिक लंगरों पर सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी।

अमेरिका भारत लीड रक्षा

अमेरिका के डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने चेतावनी दी है कि भारत ने यदि रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के अपने फैसले की दिशा में कदम आगे बढ़ाया तो भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों पर इसका गंभीर असर पड़ेगा।

संरा भारतीय नियुक्ति

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भारतीय मूल की अनिता भाटिया को संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी यूएन-वुमन की उप कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया है। यह एजेंसी महिला सशक्तिकरण और लिंग समानता की दिशा में काम करती है।

सीतारमण- वित्त मंत्रालय

निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री बनकर एक बार फिर इतिहास रचा। वित्त मंत्री के तौर पर उन्हें आर्थिक नरमी, रोजगार सृजन, फंसे कर्ज को काबू में लाने और निवेश बढ़ाने की चुनौती से निपटना होगा।

खेल रिजिजू परिचय

पूर्वोत्तर में भाजपा का चेहरा माने जाने वाले प्रखर वक्ता और पूर्व गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू नयी नरेंद्र मोदी सरकार में युवा कार्य और खेल मंत्रालय संभालेंगे और यह इत्तेफाक है कि अपने स्कूल में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे, फिटनेस के मुरीद इस युवा नेता को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है।

खेल कप पाक पारी

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों ने शार्ट पिच गेंदों का अच्छा इस्तेमाल करते हुए पाकिस्तान को विश्व कप मैच में शुक्रवार को यहां ट्रेंटब्रिज में केवल 105 रन पर ढेर कर दिया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story